Home Business अचानक महंगे हुए पेट्रोल और डीजल..आपके जेब पर होगा क्या असर...

अचानक महंगे हुए पेट्रोल और डीजल..आपके जेब पर होगा क्या असर देखिए..

108
0

दा एंगल।

नई दिल्ली।

1980 के बाद पहली बार एक दिन में पेट्रोल और डीजल इतने मंहगे हुए है।  एक रिपोर्ट के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में उछाल आने के कारण भारत की ऑइल मार्केटिंग कंपनियां अगामी पखवाड़े में डीजल और पेट्रोल के दाम में 5 रुपये से 6 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि कर सकती हैं। जिससे पेट्रोल और डीजल मंहगा हो जाएगा क्या है इसका कारण पढिए।

हमले से घटा पेट्रोल और डीजल उत्पादन

सोमवार को वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमत में 19 फीसदी तक तेजी आई। सऊदी अरब के तेल के खदानों पर ड्रोन से हमला हुआ है। शनिवार की सुबह दो धमाके हुए जिसके कारण सऊदी अरब में तेल का उत्पादन घट गया है। सऊदी अरब में तेल प्लांट पर हमले के बाद कच्चे तेल की कीमतों में लगी आग ने चिंता बढ़ा दी है। इससे पुरी दुनिया में तेल की किमतों में इजाफा हुआ है। दुनिया में हर दिन तेल का जितना उत्पादन होता है उसका पांच प्रतिशत उत्पादन घट गया है। अगले 15 दिनों में भारत में तेल के दाम में 5 से 6 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हो सकता है।

आर्थिक विकास पर पड़ेगा प्रभाव

भारत अपनी जरूरत का 83% आयात करता है। इसलिए भारत के आर्थिक विकास पर बुरा असर डालेगा। क्योंकि करंट अकाउंट डेफिसिट बढ़ने के साथ जीडीपी ग्रोथ पर दबाव बनेगा और करंसी में भी कमजोरी बढ़ेगी। 1991 के खाड़ी युद्ध के बाद यह एक दिन में आया सर्वाधिक उछाल है।  इंटरनैशनल एनर्जी एजेंसी के मुताबिक, सऊदी संकट ने कुवैत और इराक के तेल उत्पादन को अगस्त 1990 में हुए नुकसान के स्तर को भी पार कर लिया है, जब सद्दाम हुसैन ने अपने पड़ोसी पर आक्रमण कर दिया था। यह 1979 में इस्लामिक क्रांति के दौरान ईरानी तेल उत्पादन के घाटे को भी पार कर गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here