Home Business अनिल अंबानी ने कहा मैं दिवालिया होने की कगार पर

अनिल अंबानी ने कहा मैं दिवालिया होने की कगार पर

11
0

द एंगल

लंदन

रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन अनिल अंबानी अभी सुर्ख़ियों में है। उनके सुर्ख़ियों में रहने का कारण कोई बड़ी बिज़नेस डील नहीं है। बिज़नेस टाइकून फॅमिली मेंबर अनिल  के वकील लंदन की एक कोर्ट में यह कहते नजर आये की अनिल अंबानी अब अमीर नहीं है वे दिवालिया होने की कगार पर है। वही उनके भाई मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर शख्स हैं और वह फोर्ब्स की लिस्ट में दुनिया के 13वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनकी नेटवर्थ 55 से 57 अरब डॉलर के करीब है। अनिल भी अरबपतियों के लिस्ट में शुमार हुआ करते थे। लेकिन अब हालात बदल चुके है और उन्होंने अपनी नेटवर्थ जीरो बताई है।

अनिल अंबानी पर भारी पड़ा लोन

एक समय ऐसा था मुकेश अंबानी के साथ-साथ अनिल भी अरबपतियों में शामिल थे। अनिल की नेटवर्थ भी अरबों में थी। लेकिन एक लोन ने उनको पूरा डूबा दिया। अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशन ने सबसे ज्यादा क़र्ज़ स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया से लिया था। और इस लोन को चुकाने लिए उन्होंने पर्सनल गारंटी भी दी थी। भारत सरकार द्वारा स्पेक्ट्रम देने की पॉलिसी में बदलाव का भारतीय टेलिकॉम सेक्टर पर गहरा असर पड़ा था। और इसी कारण अनिल को आर कॉम के लिए कर्ज लेना पड़ा। उनकी कंपनी आरकॉम यह लोन नहीं चूका पायी और कर्ज में डूब गयी। अनिल ने यह लोन चुकाने लिए अपनी कई अहम् कम्पनीज को भी बेच दिया था।

लग्जरी लाइफ के बाद भी दिवालिया

ब्रिटेन की एक अदालत में अनिल के वकील ने कहा की उनके पास लग्जरी कार, प्राइवेट जेट, पैंटहाउस’ है लेकिन फिर भी वे दिवालिया है। ऐसे में जज ने उनसे कहा की क्या अनिल ने भारत में दिवालिया होने का आवेदन किया है। जज ने एक और सवाल किया की ऐसे बुरे समय में क्या उनका परिवार उनकी मदद नहीं करेगा। इस सवाल पर अनिल के वकील ने कहा की उनकी माँ, बच्चों, और पत्नी की सम्पति पर उनकी कोई पहुंच नहीं है। एरिक्सन मामले में भी अनिल के भाई मुकेश अंबानी ने उनकी मदद की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here