Home International Fitness आठवें अंतरराष्ट्रीय शेफ क्रांफेंस में जारी किया ट्रांस फैट फ्री का लोगो

आठवें अंतरराष्ट्रीय शेफ क्रांफेंस में जारी किया ट्रांस फैट फ्री का लोगो

21
0

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के आठवें अंतरराष्ट्रीय शेफ क्रांफेंस में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार स्वास्थ्य कल्याण मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने ट्रांस फैट फ्री का लोगो जारी किया। यह एक आंदोलन है जो ट्रांस फैट्स के खिलाफ हैं। इस आंदोलन से काफी उम्मीदें जतायी जा रही हैं। यह ट्रांस-फैट्स के खिलाफ आंदोलन में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा और एफएसएसएआई के ‘ईट राइट इंडिया‘ आंदोलन को गति प्रदान करेगा।

एफएसएसएआई का ईट राइट इंडिया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के नए लोगो और टैगलाइन ‘साहीभजन, बेहत्तर जीवन’ के साथ “ ईट राइट इंडिया मूवमेंट ”को लॉन्च किया था। ईट राइट इंडिया मूवमेंट भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) का एक साल का सामाजिक और जन मीडिया अभियान है। यह नया स्वस्थ भोजन दृष्टिकोण है जो नागरिकों को भोजन और फिटनेस के माध्यम से स्वास्थ्य क्रांति के केंद्र में रखता है। एफएसएसएआई ने तीन प्रमुख स्तंभों के तहत मजबूत नियामक उपायों को रखा है: कार्यक्रम के लिए सुरक्षित खाओ, स्वास्थ्य खाओ और स्थायी रूप से खाओ।

पीएम मोदी से मिली प्रेरणा

अंतरराष्ट्रीय शेफ क्रांफेंस में डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा की ईट राइट इंडिया आंदोलन को पीएम मोदी से प्रेरणा मिली। जिसके तहत स्वास्थ्य, सामाजिक सुरक्षा और पोषण शामिल होगा। प्रधानमंत्री ने अपने ‘मन की बात’ संबोधन में एफएसएसएआई के ईट राइट मूवमेंट का भी जिक्र किया हैं। इस आंदोलन का उद्द्देश्य लोगों में हेल्थ और फिटनेस के प्रति जागरूक करना हैं। इस मिशन में लोगों को एफएसएसएआई ने पुन: उपयोग किए जाने वाले खाना पकाने के तेल के हानिकारक प्रभावों से बचने के लिए खाना पकाने के तेल में कुल ध्रुवीय यौगिकों की सीमा 25% निर्धारित की है। ईट राइट इंडिया’ अभियान के हिस्से के रूप में, एफएसएसएआई ने खाद्य सुरक्षा प्रशिक्षण और प्रमाणन  पहल के तहत क्षमता निर्माण के लिए लगभग 1.7 लाख खाद्य सुरक्षा पर्यवेक्षकों को प्रशिक्षित किया है। वे खाद्य सुरक्षा पर लोगों और खाद्य विक्रेताओं को संवेदनशील बनाएंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here