Home Business आर्थिक मंदी का असर, अशोक लीलैंड में 15 दिन शटडाउन

आर्थिक मंदी का असर, अशोक लीलैंड में 15 दिन शटडाउन

18
0
auto sector

दा एंगल।
नई दिल्ली।
देश में इस समय हर क्षेत्र में आर्थिक मंदी का असर दिख रहा है। वित्त मंत्री ने इसको दूर करने के लिए कई तरह की घोषणाएं की थीं। लेकिन अभी इसका कोई असर होता दिख नहीं रहा है। ऑटो क्षेत्र की बड़ी कंपनी अशोक लीलैंड भी इस मंदी का शिकार नजर आ रही है। वहीं ऑटो सेक्टर में छाई मंदी का असर फेस्टिव सीजन में भी दिख रहा है। यात्री वाहनों के बाद अब ट्रक, बस जैसे कमर्शियल वाहनों का निर्माण करने वाली कंपनी अशोक लीलैंड ने अक्टूबर के पूरे महीने में दो से लेकर के 15 दिन के लिए शटडाउन रखने का निर्णय लिया है।

सितंबर में घटी वाहनों की बिक्री

सितंबर माह में कंपनी के वाहनों की बिक्री में 57 फीसदी गिरावट देखने को मिली। कंपनी के सितंबर माह में कुल 7 हजार 851 वाहन बिके। पिछले साल इसी माह में यह बिक्री 18 हजार 78 थी। जिन वाहनों की बिक्री में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली है उनमें मध्यम से लेकर के भारी वाहन शामिल हैं।

छोटे वाहनों की बिक्री भी घटी

इसके साथ ही कंपनी के छोटे कमर्शियल वाहनों की बिक्री भी 24 फीसदी गिर गई है। सितंबर माह में भी कंपनी ने अपने पांच प्लांट को बंद कर दिया था। एन्नोर प्लांट 16 दिन के लिए, होसूर पांच दिन के लिए, अलवर और भंडारा प्लांट 10 दिन के लिए और पंतनगर प्लांट नौ दिन के लिए बंद रहा था।

कंपनी के उत्तराखंड स्थित प्लांट में 14 दिन का शटडाउन रहेगा। प्रबंधन ने बताया कि 22 अक्टूबर तक कंपनी को शटडाउन का निर्णय लिया है। कंपनी ने उपश्रमायुक्त कार्यालय में दिए गए पत्र में कहा गया है कि पांच अक्टूबर से 22 अक्तूबर तक पड़ने वाले तीन रविवार यानी छह अक्टूबर, 13 अक्तूबर, 20 अक्टूबर और इसके साथ ही आठ अक्टूबर दशहरा के दिन सरकारी छुट्टी रहेगी। प्रबंधक द्वारा पत्र में लिखा गया है कि कर्मचारियों को सात दिन का वेतन दिया जाएगा। इसके साथ ही शेष सात दिन वह कर्मचारियों के साप्ताहिक अवकाश से एडजस्ट करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here