Home Business कोका-कोला vs कैंपा कोला

कोका-कोला vs कैंपा कोला

607
0
कैंपा कोला को 1970 के दशक में उसी प्योर ड्रिंक्स ग्रुप ने लॉन्च किया था जो भारतीय सॉफ्ट ड्रिंक मार्केट में 1949 में कोका-कोला लेकर आया था।

70 के दशक तक ये कोका कोला के एकमात्र मैन्युफैक्चरर और डिस्ट्रीब्यूटर थे। कोका-कोला के भारत छोड़ने के बाद प्योर ड्रिंक्स ग्रुप ने कैंपा कोला की शुरुआत की और विदेशी चुनौती के अभाव में यह बाजार में छा गया। ‘द ग्रेट इंडियन टेस्ट’ स्लोगन के साथ इसने राष्ट्रवादियों को भी लुभाया।

प्योर ड्रिंक्स ग्रुप के संस्थापकों की चौथी पीढ़ी के सदस्य जयवंतजीत सिंह कोका कोला इंडिया और पेप्सिको की चुनौती के बीच देसी ब्रैंड को दोबारा राष्ट्रीय स्तर पर लाने की तैयारी में हैं। वह ब्रैंड को मुख्यधारा में लाने के लिए पूरजोर कोशिश कर रहे हैं। इस समय कैंपा उत्तर भारत के कई राज्यों में उपलब्ध है। जम्मू-कश्मीर, यूपी, हरियाणा, पंजाब, नॉर्थ ईस्ट के 5 राज्यों, राजस्थान, दिल्ली, उत्तरांचल, हिमाचल प्रदेश और बिहार में इसके 13 फ्रेंचाइजीज हैं।

हमारे पास कुछ फ्रेंचाइजिंग प्लांट्स हैं। मुख्य रूप से उत्तर और उत्तरपूर्व बाजार के टियर-2, टियर-3 शहरों की डिमांड पूरी कर रहे हैं। हम सिलवासा में एक प्लांट लगा रहे हैं, जिसकी क्षमता प्रति मिनट 600 बोतल की होगी और यह पश्चिमी भारत की मांग पूरी करेगा। हमारी मौजूदगी नेपाल में भी है और दक्षिण के बाजार जैसे चेन्नै पर भी फोकस कर रहे हैं। हम धीरे-धीरे टियर-1 शहरों की ओर बढ़ रहे हैं। हम 40 लाख केस तैयार कर रहे हैं


समिस्का मार्केटिंग कंसल्टेंट्स के सीएमडी जगदीप कपूर कहते हैं, ‘कैंपा कोला के पास तीन अवसर हैं, उत्तर में इसकी अच्छी पकड़ है, जो लोग इसे पीते हुए बड़े हुए हैं उनका जुड़ाव, यह पुरानी यादों को ताजा करेगा। हालांकि, इसके सामने चुनौती भी है। तीन अन्य ब्रैंड्स- थम्स अप, कोका-कोला, पेप्सी की मार्केट में अच्छी पकड़ है। कैंपा कोला को खुद को इस रूप में पेश करना होगा कि यह आज की जेनरेशन को भी आकर्षित करे। यदि कोई ब्रैंड समय के साथ चलता है तो सफल होता है। ब्रैंड को बीते हुए कल और मौजूदा समय में सही बैलेंस बनाना होगा।’
कैंपा कोला जनरल स्टोर्स के साथ रिलायंस फ्रेस और डीमार्ट जैसे मार्डन स्टोर्स में भी उपलब्ध है। PET बोतलों और केंस की वजह से इसकी वापसी हो पाई है। कोला के साथ कैंपा कोला ऑरेंज, लेमन, लाइम ऐंड लेमन, जीरा सोडा और थम्स अप, कोका-कोला, पेप्सी फिजी ऐपल फ्लेवर्स में ग्राहकों को परोसता है।
Previous articleचुनाव आयोग ने रोडवेज एमडी का किया आदेश निरस्त
Next articleतेजी से बदलते मौसम के चलते आम की फसल प्रभावित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here