Home International Health कोरोना को हराने के लिए दिल्ली में प्लाज्मा बैंक खोलेगी केजरीवाल सरकार,...

कोरोना को हराने के लिए दिल्ली में प्लाज्मा बैंक खोलेगी केजरीवाल सरकार, लोगों से मांगा ये सहयोग

83
0

द एंगल।

नई दिल्ली।

कोरोना वायरस (COVID-19) के लगातार बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक महत्वपूर्ण ऐलान किया है। केजरीवाल ने ऐलान किया है कि उनकी सरकार मरीजों के बचाव के लिए दिल्ली में जल्द ही प्लाज्मा बैंक की शुरुआत करेगी। उन्होंने कहा कि कुछ महीने पहले हमने इसका ट्रायल शुरू किया था, जिसके नतीजे उत्साहजनक हैं। इसलिए सरकार ने प्लाज्मा बैंक (Plasma Bank) शुरू करने का फैसला किया है। दिल्ली के ILBS हॉस्पिटल में प्लाज्मा बैंक बनाया जाएगा। इसके लिए केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों से अपील की कि वे कोरोना मरीजों के लिए प्लाज्मा दान करने को आगे आएं।

अगले दो दिनों में शुरु हो जाएगा बैंक, डॉक्टर के कहने पर ही मिलेगा प्लाज्मा

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार की ओर से प्लाज्मा बैंक बनाने की सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। सरकारी हों या प्राइवेट, सभी अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों को इसका लाभ मिलेगा। अगर किसी को प्लाज्मा चाहिए तो डॉक्टर के कहने के बाद ही मरीज को प्लाज्मा मिल सकेगा। निजी तौर पर किसी को प्लाज्मा नहीं मिलेगा। ILBS हॉस्पिटल अगले दो दिनों में प्लाज्मा बैंक शुरू कर दिया जाएगा।

स्वस्थ हो चुके कोरोना मरीजों से प्लाज्मा दान करने की अपील

सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में कोरोना संक्रमण के इलाज के बाद ठीक हो चुके मरीजों और आम लोगों से प्लाज्मा दान करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सभी लोगों का आगे आना जरूरी है। केजरीवाल ने कई अस्पतालों में मरीजों को प्लाज्मा दिए जाने का उदाहरण देते हुए कहा कि इस काम में सबको भागीदारी निभानी होगी।

प्लाज्मा डोनेशन के लिए ILBS अस्पताल का जिम्मा उठाएगी केजरीवाल सरकार

सीएम केजरीवाल ने दिल्लीवासियों से प्लाज्मा दान करने की अपील करते हुए कहा कि यह काम ज्यादा कठिन नहीं है। उन्होंने कहा कि ILBS हॉस्पिटल कोरोना अस्पताल नहीं है, फिर भी वहां व्यवस्था की गई है। अगर किसी को प्लाज्मा दान करना हो तो वह इस बारे में सरकार को बता सकता है। उस व्यक्ति को ILBS हॉस्पिटल पहुंचाने का सारा जिम्मा सरकार उठाएगी। इसके लिए एक-दो दिन में फोन नंबर जारी कर दिए जाएंगे। इस नंबर पर फोन करने के बाद टैक्सी आपके पास पहुंचेगी और आपको ILBS हॉस्पिटल ले जाएगी, जहां आप प्लाज्मा दान कर सकेंगे। केजरीवाल ने अपील की कि ज्यादा से ज्यादा लोग प्लाज्मा दान करें, ताकि कोरोना से पीड़ित मरीजों का इलाज किया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here