Home International विश्व पर्यटन दिवस पर जयपुर में भव्य कार्यक्रमों का आयोजन

विश्व पर्यटन दिवस पर जयपुर में भव्य कार्यक्रमों का आयोजन

46
0

द एंगल

नेशनल.

आज विश्व भर में विश्व पर्यटन दिवस मानाया जा रहा है। राजसथान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विश्व पर्यटन दिवस पर  पर्यटकों का दिल से पधारो म्हारे देस का आमंत्रित किया। राजस्थान में आज के दिन पर्यटन स्थलों की सैर पर आने वाले पावणों को बिना किसी शुल्क के घूमने का मौका मिलेगा। वहीं आज के दिन राजस्थान कि राजधानी जयपुर में भव्य कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।

जयपुर के प्रमुख स्मारकों पर पर्यटकों का तिलक लगाकर हो रहा स्वागत सत्कार

सयुंक्त राष्ट्र के विश्व दिवसों में विश्व पर्यटन दिवस भी शामिल है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय में पर्यटन के महत्व और इसके सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक मूल्यों के प्रति जागरुकता पैदा करने उदेश्य से हर साल आज के दिन विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है। दरअसल, विश्व पर्यटन दिवस 27 सितम्बर को राजस्थान के सभी स्मारकों पर प्रवेश निशुल्क है। कोरोना काल के बाद त्योहारी सीजन में राजस्थान घूमने आने वाले पावणों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। बता दें सुबह 7 से 8 बजे तक हेरिटेज वॉक का जयपुर में आयोजन किया गया है।

राजधानी जयपुर में भी इन दिनों पर्यटन स्थल पर देश-विदेश पर्यटकों नजर आ रहे हैं। पर्यटन विभाग की ओर से राजस्थान के सभी स्मारकों पर पावणों का राजस्थानी संस्कृति से स्वागत किया जा रहा है। विदेश ही नहीं देश के कोने-कोने से आने वाले पर्यटकों के लिए विशेष तौर पर तैयारी कि गई। इसके साथ ही हेरिटेज वॉक का भी आयोजन किया गया। बता दें कि जयपुर के सभी प्रमुख स्मारकों पर पर्यटकों का तिलक लगाकर स्वागत सत्कार किया गया। पर्यटन विभाग का कहना है कि, पर्यटकों को राजस्थानी लोक संस्कृति से परिचित कराना इस बार के कार्यक्रमों का उद्देश्य है।

सीएम गहलोत ने पर्यटकों का दिल से किया स्वागत

राजसथान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विश्व पर्यटन दिवस पर  पर्यटन को दिल से पधारो म्हारे देस का आमंत्रित किया । सीएम गहलोत ने कहा की पर्यटन, राजस्थान की प्रगति के प्रमुख क्षेत्रों में से एक है। पर्यटन को प्रोत्साहित करने और इस क्षेत्र में सुविधाओं को बढ़ाने के लिए हमने पर्यटन को उद्योग का दर्जा दिया है। मैं निवेशकों को प्रदेश में नए अवसरों की तलाश करने और पर्यटकों को राज्य की गौरवशाली विरासत, परंपराओं और बेजोड़ आतिथ्य को दिल से महसूस करने के लिए आमंत्रित करता हूँ।

सन् 1970 में विश्व पर्यटन संस्था ने विश्व पर्यटन दिवस का किया था चयन

विश्व पर्यटन संस्था ने साल 1970 में इस दिवस के लिए 27 सिंतबर का चयन कर लिया था। लेकिन इसे मनाने की औपचारिक शुआत 27 सितंबर 1980 को ही हो सकी। तब से हर साल इसी दिन विश्व पर्यटन दिवस को मनाया जाता है।

Previous article90+ > 10 ; Numbers should call the shot in any decision in Rajasthan
Next articleराहुल गांधी के बाद अब अशोक गहलोत बने भाजपा के नए टारगेट !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here