Home Business जेफ़ बेज़ोस देंगे 10 लाख नौकरियां

जेफ़ बेज़ोस देंगे 10 लाख नौकरियां

29
0

द एंगल

नई दिल्ली

दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी ऐमज़ॉन के संस्थापक व् सीईओ जेफ बेज़ोस भारत दौरे पर रहे। जेफ़ ने भारत दौरा ई-कॉमर्स कंपनियों के खिलाफ जारी व्यापारी संगठनों के विरोध के बीच किया। इस दौरे पर जेफ़ ने भारत में 1 अरब डॉलर के निवेश की भी बात कही थी। जेफ़ का भारत दौरा अभी तक सुर्खियों में है। उनका एक और वादा चर्चा का विषय बना हुआ है। इस वादे में उन्होंने कहा की 2025 तक व भारत में 10 लाख नौकरियां देंगे।  ये दोनों वादे अभी चर्चा में बने हुए है।

जेफ़ देंगे इन सेक्टर्स में जॉब

1 अरब डॉलर के निवेश के बयान को लेकर उद्योग मंत्री पियूष गोयल ने जवाब में कहा की भारत में इस निवेश से कोई बड़ा फ़ायदा नहीं होगा। पियूष गोयल के इस बयान के बाद जेफ़ ने भारत में 10 लाख नौकरियों की बात कही। अब जेफ़ भारत में टेक्नोलॉजी, बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर और लॉजिस्टिक नेटवर्क में निवेश करने की प्लानिंग कर रहे है। उनकी प्लानिंग है की 5 साल में भारत में 10 लाख नए रोजगार उत्पन्न करे। इन रोजगारों में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दोनों तरह के रोजगार होंगे। उनकी योजना है की एंटरटेनमेंट एक्सेसरी मैनुफ़ैक्चर यूनिट, रिटेल, लॉजिस्टिक इन क्षेत्रों में भी नई नौकरियां लानी की है।

बिजनेसमैन होने के साथ साथ परोपकारी भी

एक मंझे हुए बिज़नेस मैन होने के साथ-साथ बेज़ोस एक बहुत बड़ा दिल भी रखते है। इस बात का अंदाज़ा इससे लगाया जा सकता है की पिछले साल 6 अरब रूपये बेघर लोगों के लिए दान में दिए थे। वे परोपकारी किस्म के है। उन्होंने 2000 करोड़ डॉलर की राशि परोपकारी कार्यों में खर्च की है। इन कार्यों में बेघर लोगों को घर, निम्न आय वर्ग के लिए स्कूल खोलना आदि काम है।

जेफ बेजोस की कुल नेटवर्थ 10900 करोड़ डॉलर है। जेफ़ बेजोस ने दुनिया की भलाई के लिए भी काम किया है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here