Home Business तेल के दामों में तेजी जारी, पेट्रोल-डीजल के दाम पहुंचे ऐतिहासिक ऊंचाई...

तेल के दामों में तेजी जारी, पेट्रोल-डीजल के दाम पहुंचे ऐतिहासिक ऊंचाई पर

9
0

The Angle
जयपुर

पेट्रोल-डीजल की बढ़ते दामों ने आम आदमी की परेशानियों को और बढ़ा दिया है। दामों में लगातार तेजी के कारण निराशा का माहौल बन गया है। एक दिन की शांति के बाद सरकारी तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल-डीजल दाम फिर बढ़ा दिए। तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दामों में साल की 46वीं बढ़ोतरी की थी। पेट्रोल के दामों 26 पैसे और डीजल के दामों में 27 पैसे प्रति लीटर की तेजी आई। जयपुर में अब पेट्रोल 102 रुपए 14 पैसे और डीजल के दाम 95 रुपए 37 पैसे प्रति लीटर बिक रहा है। श्री गंगानगर में अब डीजल 99 रुपए 50 प्रति लीटर पर पहुंच गया है।

आम लोगों की बढ़ी परेशानी

सरकारी कंपनियां लगातार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि करके आम आदमी की परेशानियों में और इजाफा कर रही है। पिछले चार सप्ताह से क्रूड ऑयल के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं। क्रूड ऑयल के दाम बढ़ने से तेल के दाम भी लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के परिणाम घोषित होने के बाद से तेल के दामों में आग लगी हुई है। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें बढ़ गई हैं। इसका मुख्य कारण यह है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 70 अमेरिकी डॉलर से अधिक हो गई है। यह देश के उपभोक्ताओं को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है, क्योंकि भारत अपनी आवश्यकता का 80 प्रतिशत तेल आयात करता है।

पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे

पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से परिवहन के साधनों पर इसका सीधा असर पड़ता है। तेल के महंगे होने से किराया बढ़ जाता है। किराए बढ़ने से खाद्य और दूसरी की वस्तुओं के दामों में भी इजाफा होता है। भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक देश है और अपनी मांग के 85 फीसदी हिस्से के लिए विदेशी आपूर्तिकर्ताओं पर निर्भर है। ऐसे में पिछले साल अक्टूबर में शुरू हुए मौजूदा एथेनॉल आपूर्ति वर्ष में भारत की योजना 10 फीसदी एथेनॉल सम्मिश्रण वाला पेट्रोल बेचने की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here