Home Rajasthan तापमान बढ़ने से प्रदेश में सर्दी से मिली राहत, पश्चिमी विक्षोभ के...

तापमान बढ़ने से प्रदेश में सर्दी से मिली राहत, पश्चिमी विक्षोभ के चलते कई जिलों में हो सकती है बारिश

129
0

दा एंगल।
जयपुर।
देश और प्रदेश में सर्दी का सितम जारी है। उत्तर भारत के कई इलाकों में इन दिनों सर्दी का प्रकोप तेज हो रहा है। राजस्थान में भी सर्दी का सितम जारी है। प्रदेश के अनेक हिस्सों मे तापमान में गिरावट का दौर जारी है। माउंट आबू में पारा जमाब बिन्दु पर तक पहुंच चुका है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार आज और 25 नवंबर को प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है। इसके कारण जैसलमेर, नागौर, बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू और आसपास के इलाकों में आसमान में बादल छाए रहने के साथ ही हल्की बारिश होने की संभावना है।

सर्दी से देश के कई हिस्सों में तापमान में गिरावट

उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में सर्दी तेज हो गई है। दिल्ली और आसपास के इलाकों में तो न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी गई है। वहीं दिल्ली में तो सर्दी ने 17 साल का रिकाॅर्ड तोड़ दिया। दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6.3 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया।

तापमान में मामूली बढ़ोतरी

वहीं प्रदेश में पड़ रही सर्दी से रोजमर्रा की जिंदगी पर लोगों के प्रभाव पड़ा है। लोग सुबह-शाम अलाव जलाकर से सर्दी से बचाव कर रहे हैं। राजधानी जयपुर में धूप खिलने से सर्दी में कुछ राहत मिली है। प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में रात के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। तापमान में बढ़ोतरी होने से लोगों ने राहत की सांस ली है।

प्रदेश में शेखावाटी के चूरू जिला मुख्यालय समेत सीकर जिले के फतेहपुर शेखावाटी, झुंझुनूं के पिलानी और श्रीगंगानगर तथा मांउट आबू में हर बार रिकॉर्ड तोड़ सर्दी पड़ती है। इनमें माउंट आबू, फतेहपुर और चूरू में दिसंबर और जनवरी माह में पारा अक्सर जमाव बिन्दु से नीचे जाता है और इन इलाकों में बर्फ जमने लग जाती है। इस अवधि में यहां पेड़-पौधों पर गिरी ओस बर्फ में बदल जाती है। शेखावटी में हमेषा से सर्दी में हांड तोड़ सर्दी पड़ती है तो गर्मी में भी रिकाॅर्ड तोड़ गर्मी पड़ती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here