Home Business निवेशक हुए सतर्क, कोरोना की दूसरी लहर से शेयर बाजार धड़ाम

निवेशक हुए सतर्क, कोरोना की दूसरी लहर से शेयर बाजार धड़ाम

16
0

द एंगल

मुंबई

कोरोना वायरस की दूसरी लहर बेहद खतरनाक हैं, जिसके चलते देश में हालत बदतर होते जा रहे हैं । कही लॉकडाउन लगाया जा रहा है तो कही कर्फ्यू। ऐसे में देश की अर्थव्यवस्था पर एक बार भी संकट आ गया हैं । कोरोना वायरस के कारण वर्ष 2020 में भी सम्पूर्ण लॉक डाउन लगाया गया था । उस दौरान कई लोगों के रोजगार छिन्न गए। ऐसे में इसका असर निवेशकों पर भी पड़ रहा हैं । निवेशक निवेश को लेकर पहले से ज्यादा सतर्क हो गए हैं । व्यापार और शेयर बाजार दोनों के ही हालात खस्ता हैं ।

निवेशक नहीं चाहते पैसा निवेश करना

आज सप्ताह के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार लाल निशान पर खुला और गिरावट के साथ ही बंद भी हुआ। जानकारी के अनुसार, दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद बीएसई का सेंसेक्स 882.61 अंक लुढ़क कर 47,949.42 और एनएसई का निफ्टी 258.40 अंक का गोता लगाकर 14,359.45 अंक पर बंद हुआ। ऐसे में निवेशक निवेश करने से डर रहे हैं । क्योंकि अभी घरेलु बाजार का हाल बुरा हैं । शेयर बाजार में भी स्तिथि उतार-चढाव वाली हैं । प्री ओपन के दौरान सुबह 9.02 बजे सेंसेक्स 491.98 अंक (1.01 फीसदी) नीचे 48340.05 के स्तर पर था। वहीं निफ्टी 276.50 अंक (1.89 फीसदी) नीचे 14341.40 के स्तर पर था।

कोरोना के बढ़ते आकड़ों से तय होगा बाजार का रुख

बाजार में निवेशक निवेश करने से पहले कई सारे पहलुओं को ध्यान में रखते हैं । ये वो पहलु है जिनसे बाजार की दिशा का पता चलता हैं । निवेशक को अगर किसी में अपनी पूँजी निवेश करनी है तो वो सबसे पहले इन पहलुओं का ध्यान रखता हैं । कम कारोबारी सत्रों वाले सप्ताह में बाजार का रुख काफी हद तक कोविड-19 संक्रमण के रुख, वैश्विक संकेतों और कंपनियों के तिमाही नतीजों से तय होगा। राम नवमी पर बाजार में अवकाश रहेगा। इसके अलावा डॉलर के मुकाबले रुपये के रुख, विदेशी संस्थागत निवेशकों के निवेश तथा कच्चे तेल की कीमतों से भी बाजार की दिशा तय होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here