Home International ब्रिटेन के शाही परिवार में बुलाई गयी आपात बैठक

ब्रिटेन के शाही परिवार में बुलाई गयी आपात बैठक

80
0

द एंगल

लंदन

ब्रिटेन के शाही परिवार में इन दिनों काफी उठापटक चल रही है। इस उठापटक का एक प्रमुख कारण प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल का अलग होना माना जा रहा है। इस शाही दंपती ने जब से शाही परिवार की जिम्मेदारियों से मुक्त होने की घोषणा की है तब से ब्रिटेन में सनसनी मची हुई है। अब शाही परिवार की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने इस मुद्दे को लेकर आपात बैठक बुलाई है।

 

शाही परिवार की महारानी ने बुलाई आपात बैठक

प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल के शाही जिम्मेदारियों से मुक्त होने के फैसले को लेकर महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय ने आपातकाल बैठक बुलाई हैं। इस बैठक में ड्यूक ऑफ ससेक्स प्रिंस हैरी, उनके भाई ड्यूक ऑफ कैंब्रिज प्रिंस विलियम और उनके पिता प्रिंस ऑफ वेल्स चार्ल्स शामिल होंगे। मेगन मर्केल अभी अपने आठ महीने के बेटे आर्ची के साथ कनाडा में हैं तो मेगन कनाडा से इस बैठक में जुड़ सकती हैं। नॉरफोक के शैनड्रिंघम एस्टेट में प्रिंस हैरी को मिलने के लिए बुलाया है जिससे उनकी और पत्नी मेगन मर्केल की आगामी भूमिका पर चर्चा की जाएगी।

आखिर क्या हैं वजह शाही जिम्मेदारी छोड़ने की

शाही परिवार की इस आपातकाल बैठक में शाही दम्पति के परिवार से अलग होने की वजह का पता लगाया जायेगा। इस बैठक को शैनड्रिंघम समिट कहा जा रहा है। यह प्रिंस हैरी के शाही भूमिका से अलग होने का ऐलान करने के बाद पहला मौका होगा जब 93 वर्षीय महारानी की उनसे आमने-सामने मुलाकात होगी। प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल के शाही जिम्मेदारियों से अलग होने की वजह जो बताई जा रही हैं वह ये हैं की शाही दम्पति अपना वक्त ब्रिटेन व उत्तर अमेरिका के बीच व्यतीत करना चाहते हैं और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं।

उम्मीद जताई जा रही हैं शाही परिवार के इस बैठक में इस मामले को सुलझाया जायेगा। यह बैठक उन प्रस्तावों पर परिवार द्वारा चर्चा का एक अवसर भी होगा जो महल के पदाधिकारियों और ब्रिटिश व कनाडाई सरकार के प्रतिनिधियों के बीच हुए विमर्श के बाद तैयार किए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here