Home Business म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए एक अच्छा विकल्प-भारत बॉन्ड ETF

म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए एक अच्छा विकल्प-भारत बॉन्ड ETF

88
0

द एंगल।

मुंबई।

बचत करने के लिए कई सारे विकल्प मौजूद है। जो सेफ एंड सिक्योर होते है। म्यूच्यूअल फंड,फिक्स्ड डिपॉजिट ये सभी विकल्प सिक्योर होते है। म्यूच्यूअल फंड में सिक्योरिटी के साथ-साथ इनमें अगर रिटर्न्स भी अच्छे मिले तो ग्राहकों को ज्यादा फ़ायदा होता है और ग्राहकों का विश्वास निवेश में दुगुना होता है। जिससे मार्किट में भी इन्वेस्टमेंट की स्थिति अच्छी रहती है। क्योकि मार्किट का उतार-चढाव इन्वेस्टमेंट पर बहुत निर्भर करता है। बात करे म्यूच्यूअल फंड की तोV म्यूच्यूअल फंड निवेशकों के लिए इनमें एक अच्छा और नया विकल्प है भारत बॉन्ड ईटीएफ

म्यूच्यूअल फंड भारत बॉन्ड ईटीएफ के फायदे

भारत बॉन्ड ईटीएफ निवेश का एक सही विकल्प है। यह एक डेट फंड है और इसे कॉर्पोरेट फंड भी कहा जा सकता है। ऐसे तो मार्किट में कई कॉर्पोरेट फंड उपलब्ध है लेकिन इस म्यूच्यूअल फंड की पॉलिसीज अन्य से अलग है। टैक्स बचने के हिसाब से यह म्यूच्यूअल फंड बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है। टैक्स सेविंग के साथ-साथ फिक्स्ड इनकम इन्वेस्टमेंट भी इसमें एक विकल्प है। यह फंड केंद्र सरकार की चुनिंदा कंपनियों की ओर से जारी किए जाने वाले बॉन्ड्स में निवेश करेगा। भारत के डेट म्यूचुअल फंड इन्वेस्टर अभी जिस स्थिति में हैं, उसे देखते हुए यह एक दिलचस्प और अहम फंड है।

12 दिसंबर को होगा लांच

भारत बॉन्ड ETF को 12 दिसंबर को लांच किया जायेगा। सेबी ने सरकार को इस बॉन्ड को मार्किट में लांच की अनुमति दे दी है। बॉन्ड ETF का यह इश्यू 12 से 20 दिसंबर तक के लिए खुला रहेगा। फंड का मैनेजमेंट इडलवाइज ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी देख रही है और इस कंपनी ने इसकी जानकारी वेबसाइट में दी है। कंपनी के अनुसार,12 दिसंबर को विंडो ऐंकर निवेशकों के लिए होगा। इसके बाद 13 से 20 दिसंबर तक का विंडो अन्य निवेशकों के लिए होगा। छोटे निवेशकों को इसमें न्यूनतम 1,000 रुपये का निवेश करना होगा। इसके ऊपर वे मल्टीपल इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा, छोटे निवेशक, अधिकतम दो लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। ऐंकर निवेशकों के लिए न्यूनतम राशि 10 करोड़ रुपये तय की गई है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here