Home National राहुल गांधी ने विदेश मंत्री से आखिर क्‍यों कहा, ‘पीएम को सिखाएं...

राहुल गांधी ने विदेश मंत्री से आखिर क्‍यों कहा, ‘पीएम को सिखाएं कूटनीति’

426
0
RAHUL GANDHI

दा एंगल।

नई दिल्ली।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते दिनों अमेरिका के ह्यूस्‍टन में एक विशाल रैली के दौरान ‘अबकी बार ट्रंप सरकार’ का जिक्र किया था। उन्‍होंने किस संदर्भ में यह बात कही थी, इसे लेकर लोगों में अलग-अलग राय है। विपक्ष ने जहां इसे लेकर प्रधानमंत्री से सवाल किया है, वहीं सत्‍ता पक्ष का कहना है कि पीएम के बयान को गलत संदर्भ में लिया जा रहा है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर भी खुलकर प्रधानमंत्री मोदी के बचाव में आ गए हैं और कहा कि उन्‍होंने जिस संदर्भ में यह बात कही थी, वह अलग है। इसमें अमेरिका की किसी राजनीतिक पार्टी के समर्थन जैसा कुछ नहीं है। विदेश मंत्री के इस बयान पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अब पलटवार किया है और उनसे पीएम को ‘कूटनीति’ सिखाने के लिए कहा।

विदेश मंत्री ने किया पीएम मोदी का बचाव-

पीएम मोदी के बचाव पर राहुल गांधी ने तंज भरे लहजे में ट्वीट कर कहा, ‘मिस्‍टर जयशंकर पीएम की अक्षमता को ढकने के लिए धन्‍यवाद। उन्‍होंने जिस अंदाज में समर्थन किया, उससे भारत के संदर्भ में डेमोक्रेट्स के साथ गंभीर समस्‍या पैदा हो गई है। मुझे उम्‍मीद है कि आपके हस्‍तक्षेप के बाद यह सब समाप्‍त हो गया होगा। चूंकि आप इस मामले से जुड़े हैं, पीएम थोड़ी कूटनीति सिखाइये।’

राहुल गांधी की यह टिप्‍पणी एस जयशंकर के उस बयान पर आई, जिसमें उन्‍होंने कहा कि अमेरिका में पीएम मोदी ने ह्यूस्‍टन में आयोजित ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम के दौरान 2020 के अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए डोनाल्‍ड ट्रंप का समर्थन नहीं किया, बल्कि वह 2016 के चुनाव में ट्रंप की ओर से दिए गए नारे का जिक्र कर रहे थे, जो उन्‍होंने रिपब्लिकन उम्‍मीदवार की हैसियत से भारतीय-अमेरिकी समुदाय से खुद को जोड़ने के लिए दिया था।

गलत अर्थ ना निकाले –

उन्‍होंने इस संबंध में पूछे गए एक सवाल के जवाब में साफ कहा, ‘नहीं, उन्होंने ऐसा नहीं कहा था, बल्कि प्रधानमंत्री ने जो कहा, वह ट्रंप ने पूर्व में इस्तेमाल किया था। जाहिर तौर पर प्रधानमंत्री पहले की बात कर रहे थे। किसी को भी इसका गलत अर्थ नहीं निकालना चाहिए।’ उन्‍होंने यह भी कहा कि अमेरिकी राजनीति को लेकर भारत का रुख हमेशा निर्दलीय रहा है और सरकार किसी एक पार्टी का समर्थन नहीं करती है।

अबकी बार ट्रम्प सरकार-

यहां उल्‍लेखनीय है कि कांग्रेस और अन्‍य विपक्षी पार्टियां प्रधानमंत्री मोदी की उस टिप्‍पणी को लेकर उनके खिलाफ हमलावर हैं, जिसमें उन्‍होंने 22 सितंबर को ह्यूस्‍टन में आयोजित ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में शामिल लगभग 50,000 भारतीय-अमेरिकियों को संबोधित करते हुए कहा था, ‘उम्मीदवार ट्रंप के अबकी बार ट्रम्प सरकार शब्दों की गूंज ऊंची और स्पष्ट है।’ उन्‍होंने यह भी कहा कि व्‍हाइट हाउस में दीवाली के सेलिब्रेशन से लाखों लोगों में खुशी लहर थी। विदेश मंत्री की सफाई अब पीएम मोदी के उसी बयान पर आई है, जिसे लेकर राहुल गांधी ने पलटवार किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here