Home Entertainment सुरों के बादशाह मोहम्मद रफ़ी की आज पुण्यतिथि

सुरों के बादशाह मोहम्मद रफ़ी की आज पुण्यतिथि

75
0

द एंगल

मुंबई

महान गायक मोहम्मद रफ़ी एक ऐसे फनकार थे जो आज भी लोगों के दिलों पर राज करते हैं । मोहम्मद रफ़ी की मखमली आवाज आज भी लोगों के जहन में हैं । रफ़ी को अपने इस हुनर के लिए कई बार नवाजा गया। पदम् श्री, एक राष्ट्रीय पुरष्कार और 6 बार फिल्मफेयर अवार्ड उन्होंने अपने नाम किये । मोहम्मद रफी को शास्त्रीय संगीत,देशभक्ति गाने, मधुर दर्दभरे गीतों ,रोमांटिक गाने, ग़ज़लें और यहां तक कि भजनों के लिए भी जाना जाता है। उन्होंने कई सदाबहार गाने गाए हैं। इनमें ‘बहारों फूल बरसाओं’ से लेकर ‘तुम्हारी नज़र क्यों खफा हो गई’, ‘आज मौसम’ जैसे गाने शामिल हैं।

मोहम्मद रफ़ी ने फ़कीर से सीखा गाना

रफ़ी जैसा दूसरा कलाकार कोई नहीं हो सकता। बेहतरीन सुरों के साथ-साथ रफ़ी साधारण व्यक्तित्व के धनी थे। मोहम्मद रफ़ी को गाने के प्रेरणा एक फ़कीर से मिली थी। उनका जन्म पंजाब के कोटला सुल्तान सिंह गांव में  24 दिसंबर 1924 को हुआ था। उन्होंने बहुत ही कम उम्र में गाना शुरू कर दिया था। गाने के अलावा मोहम्मद रफी को बैडमिंटन और पतंग उड़ाने का बहुत शौक था।

आखिरी वक्त भी रिकॉर्डिंग में थे व्यस्त

रफ़ी को साधारण तरीके से ही रहना पसंद था। वे शांत स्वभाव के थे । रफी के निधन से कुछ दिन पहले ही कोलकाता से कुछ लोग उनसे मिलने पहुंचे थे। वो चाहते थे कि रफी काली पूजा के लिए गाना गाएं। जिस दिन रिकॉर्डिंग थी उस दिन रफी के सीने में बहुत दर्द हो रहा था लेकिन उन्होंने किसी को कुछ नहीं बताया। हालांकि रफी बंगाली गाना नहीं गाना चाहते थे लेकिन फिर भी वो रिकॉर्डिंग में व्यस्त रहे। वो दिन उनकी जिंदगी का आखिरी दिन था। हार्ट अटैक से उनका निधन हो गया था। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here