Home National अगर चप्पल पहन कर चलाई बाइक तो कटेगा चालान…

अगर चप्पल पहन कर चलाई बाइक तो कटेगा चालान…

539
0

दा एंगल।

नई दिल्ली।

देश भर में 1 सितंबर 2019 से नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू कर दिया गया है। इसके बाद से देश भर में ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन करने पर जुर्माने के रूप में भारी रकम वसूली जा रही है। नया मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद बिना लाइसेंस ड्राइविंग करने पर 5,000 रुपये तक का चालान काटा जा रहा है। लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यदि आप चप्पल पहन कर वाहन चलाते हैं तो यह भी अपराध की श्रेणी में आता है?

इस नियम का अभी भी कड़ाई से पालन नहीं किया जाता है। ट्रैफिक नियमों के अनुसार चप्‍पल या सैंडल पहनकर दोपहिया वाहन चलाने पर भी दोपहिया वाहन चालक को जुर्माना अदा करना पड़ सकता है। यह नियम चालक की सुरक्षा को ध्यान में रखकर बनाया गया है। नियमानुसार स्लीपर या चप्पल पहनकर गियर वाले दोपहिया वाहन चलाने की अनुमति नहीं है, क्योंकि विभाग का मानना है कि इससे दुर्घटना की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

स्लीपर या चप्पल पहनकर दोपहिया वाहन चलाते हुए पकड़े जाने पर आप को 1000 रुपए का जुर्माना देना पड़ सकता है। साथ ही साथ यदि आप दोबारा चप्पल पहनकर बाइक चलाते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको 15 दिनों की जेल यात्रा भी करनी पड़ सकती है। नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद कुछ स्थानों पर चप्पल पहन कर दोपहिया वाहन चला रहे वाहन चालकों के भी चालान काटे गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here