Home Business आईटीसी के वेबसाइट खोलने के कदम से बाबा रामदेव के ब्रैंड पतंजलि को मिल सकती...

आईटीसी के वेबसाइट खोलने के कदम से बाबा रामदेव के ब्रैंड पतंजलि को मिल सकती है कड़ी टक्कर

573
0

रोजमर्रा के उपभोक्ता उत्पाद बनाने वाली कंपनियों (एफएमसीजी) में आगे निकले की होड़ में आईटीसी ने बड़ा कदम उठाया है। अब वह अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट लानेवाली है, जिससे उसके उत्पाद ऑनलाइन खरीदे जा सकेंगे। कंपनी के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर बी सुमंत ने बताया कि यह फैसला तेजी से बढ़ रहे ऑनलाइन कारोबार को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। बता दें कि कंपनी पहले से ऐमजॉन, फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉर्मस प्लैटफॉर्मस पर अपना सामान बेच रही है।

हाल में आई नेलस्न की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में एफएमसीजी सेल्स में ई-कॉमर्स का शेयर पिछले दो सालों में तीन गुना बढ़ गया है। इस वक्त देश में करीब 98 प्रतिशत उपभोक्ताओं के पास इंटरनेट है, जिसकी मदद से वह जरूरत की चीजों को ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। इसे देखते हुए आईटीसी ने वेबसाइट itcstore.in लॉन्च की है। फिलहाल यह वेबसाइट दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, चेन्नै, बेंगलुरु, हैदराबाद और कोलकाता में ही चलेगी। यहां सफल होने के बाद इस प्रयोग को आगे फैलाया जाएगा। पैकेजड फूड, पर्सनल केयर और स्टेशनरी के प्रॉडक्टस बेचनेवाली कंपनियों में आईटीसी 2030 तक भारत की सबसे बड़ी कंपनी बन सकती है।

पतंजलि पहले से वेबसाइट बनाकर पर उसपर अपने उत्पाद बेच रहा है।  हालांकि, साल 2018 उनके लिए भी खास अच्छा नहीं रहा। जीएसटी और कॉम्पिटीशन के चलते पिछले साल पतंजलि के बिजनस को चोट पहुंची और 2013 के बाद उसने सबसे खराब प्रदर्शन किया था। रिसर्च प्लैटफॉर्म टॉफलर से मिले फाइनैंशल डेटा के मुताबिक, फिस्कल इयर 2017-18 में पतंजलि की आमदनी 10% गिरकर 8,135 करोड़ रुपये रह गई, जो सालभर पहले 9,030 करोड़ रुपये थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here