Home Rajasthan इस समर वेकेशन जेकेके में बच्चों के लिए खास प्रदर्शनियों का होगा...

इस समर वेकेशन जेकेके में बच्चों के लिए खास प्रदर्शनियों का होगा आयोजन

385
0

जयपुर ।
प्रदेशभर में बच्चों के समर वेकेशन शुरू हो गए है । ऐसे में कला और पेंटिंग में रुचि रखने वाले बच्चों के लिए इस साल जवाहर कला केंद्र कुछ खास कार्यशालाओं का आयोजन करने जा रहा है। जेकेके इस समर वेकेशन ‘जूनियर समर प्रोग्राम 2019‘ के तहत बच्चों को पोट्रेचर और मोनोप्रिंट की कला सीखने का मौका दे रहा है। यह वर्कशॉप 15 मई से आयोजित की जाएंगी।


ब्रश एवं पेंट-पोट्रेचर वर्कशॉप
पोट्रेट की कला सीखने में रुचि रखने वाले बच्चों के लिए अपरा पुरोहित की ब्रश एवं पेंट-पोट्रेचर की यह प्रदर्शनी खास रहेगी। यह वर्कशॉप पोट्रेट बनाने के लिए विभिन्न चेहरों को समझने, ईमोशन्स को पहचानने के साथ-साथ विभिन्न वस्तुओं, आकृतियों, ड्राइंग एवं रंगों को उपयोग में लेने के तरीकों पर केंद्रित होगी। जेकेके में 15 मई से आयोजित इस वर्कशॉप में 12 से 16 वर्ष की आयु के बच्चे भाग ले सकेंगे ।

मोनो प्रिंट वर्कशॉप
जेकेके में आयोजित इस वर्कशॉप में बच्चों को प्रिंट मेकर, श्री चंद्रप्रकाश जैन द्वारा प्लास्टिक, वुड, रबर का उपयोग करते हुए ब्लॉक बनाना सिखाया जाएगा। बच्चों को ब्लॉक की सहायता से इमेज को प्रिंट करना भी सिखाया जाएगा । यह मोनो प्रिंट तकनीक प्रिंटमेकिंग, पेंटिंग एवं ड्राइंग के संयोजन पर आधारित है। जेकेके में 15 मई से आयोजित इस वर्कशॉप में 8 वर्ष से 16 वर्ष की आयु के बच्चे भाग लेंगे। बता दे की जूनियर समर प्रोग्राम इस बार 20 जून तक आयोजित किया जा रहा है। इस आयोजन में बच्चों के लिए थिएटर, गायन, लोक नृत्य, कंटेम्पररी डांस, कत्थक नृत्य, परकशन इंस्ट्रूमेंट्स (ड्रम एवं खड़ताल), स्टोरी टेलिंग, फिल्म मेकिंग की वर्कशॉप्स आयोजित की जाएगी। जूनियर समर प्रोग्राम में बच्चों को पहली बार पेंटिंग एवं पोट्रेचर, कार्टूनिंग, पियानो तथा फोटोग्राफी के बारे में सीखने को मिलेगा। गौरतलब है कि विजुअल स्टोरीज की वर्कशॉप 10 मई से आरम्भ हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here