Home Society इस साल का राजीव गांधी सद्भावना पुरुस्कार गोपालकृष्ण गांधी को मिलेगा

इस साल का राजीव गांधी सद्भावना पुरुस्कार गोपालकृष्ण गांधी को मिलेगा

गोपालकृष्ण गांधी का नाम सामाजिक कार्यों के लिए भी सम्मान से लिया जाता है

571
0

इस वर्ष के राजीव गांधी सद्भावना पुरुस्कार के लिए पश्चिमी बंगाल के पूर्व राज्यपाल व महात्मा गांधी के प्रपौत्र और गोपालकृष्ण गांधी को चुना गया है. कौमी एकता, शांति व आपसी सौहार्द को बढ़ावा देने वाले लोगों और संगठनों को मिलने वाला यह पुरुस्कार पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के जन्मदिवस के मौके पर प्रदान किया जाता है. गोपालकृष्ण गांधी इस पुरुस्कार को पाने वाले चौबीसवें व्यक्ति होंगे. गांधी भारत के राष्ट्रपति के सचिव व दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के उच्चायुक्त के रूप में देश को अपनी सेवाएं दे चुके हैं. इसके अलावा उनका नाम सामाजिक कार्यों के लिए भी सम्मान से लिया जाता है.

राजीव गांधी राष्ट्रीय सद्भावना पुरुस्कार की सलाहाकार समिति के सदस्य सचिव मोती लाल वोरा ने बयान जारी कर इस बात की पुष्टी की है. अपने बयान में वोरा ने कहा कि इसी जुलाई की अठ्ठाईस तारीख को आयोजित एक बैठक में गांधी को यह पुरुस्कार देने का निर्णय लिया गया. उन्हें यह पुरुस्कार बीस अगस्त को दिया जाएगा. इस पुरुस्कार में गांधी को एक प्रशस्ति पत्र के साथ दस लाख रुपए की नकद राशि भेंट की जाएगी.

गांधी से पहले यह पुरुस्कार मदर टेरेसा, लता मंगेशकर, उस्ताद बिस्मिल्लाह खां, श्रीमति सुभद्रा जोशी व हितेश्वर सैकिया (संयुक्त), प्रो॰ एन. राधाकृष्णन, सुनील दत्त, जगन्नाथ कौल, दिलीप कुमार, तीस्ता शीतलवाड, हर्ष मंदर (संयुक्त), के.आर. नारायणन, निर्मला देशपांडे, हेमदत्त, एस.एन. सुब्बाराव, स्वामी अग्निवेश व मदारी मोईदीन (संयुक्त), गौतम भाई, मौलाना वाहिदुदीन खां, स्पिक मैके, डी.आर. मेहता, उस्ताद अमजद अली खान, मुजफ्फर अली, डॉ॰ कपिला वात्स्यायन, एवं शुभा मुद्गल जैसे लोगों को दिया जा चुका है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here