Home National उत्तर प्रदेश : भाजपा की महिला विधायक के मंदिर में चढ़ने पर...

उत्तर प्रदेश : भाजपा की महिला विधायक के मंदिर में चढ़ने पर ग्रामीणों ने मूर्तियों का शुद्धिकरण करवाया

इलाके में मान्यता है कि यह मंदिर महाभारत काल में ध्रुम ऋषि का आश्रम हुआ करता था और तभी से इस मंदिर में महिलाओं का प्रवेश वर्जित है

453
0

उत्तरप्रदेश में एक महिला विधायक के मंदिर में प्रवेश के बाद ग्रामीणों ने न सिर्फ मंदिर को गंगाजल से धुलवाया बल्कि मूर्तियों के शुद्धिकरण के लिए उन्हें भी प्रयाग भिजवा दिया. मामला इसी महीने की बारह तारीख का है जब हमीरपुर जिले के राठ इलाके में स्थित एक मंदिर में भाजपा की महिला विधायक मनीषा अनुरागी ने प्रवेश कर लिया. इलाके में मान्यता है कि यह मंदिर महाभारत काल में ध्रुम ऋषि का आश्रम हुआ करता था और तभी से इस मंदिर में महिलाओं का प्रवेश वर्जित है.

<a href="http://

” rel=”noopener” target=”_blank”>

लेकिन वहां एक कार्यक्रम में पहुंची अनुरागी ने न सिर्फ मूर्तियों के दर्शन किए बल्कि वे उस चबूतरे पर भी चढ़ गईं जहां कभी ऋषि के तपस्या करने की मान्यता है. जैसे ही ग्रामीणों को इस बात की जानकारी मिली उन्होंने रोष ज़ाहिर करते हुए पहले तो मंदिर को गंगाजल से धुलावकर पवित्र किया और मूर्तियों को प्रयाग गंगास्नान के लिए भेज दिया.

इस पूरे मामले को लेकर मनीषा अनुरागी का कहना है कि उन्हें न तो मंदिर से जुड़ी मान्यता की जानकारी थी और न ही उनके दर्शन के बाद वहां हुए इस पूरे घटनाक्रम की. अनुरागी कहती हैं कि वे इलाके में एक कार्यक्रम में गई थीं. जहां कार्यकर्ताओं द्वारा मंदिर की ख्याति बताने पर वे वहां दर्शन करने गई थीं. अनुरागी ने ऐसी प्रथाओं को महिलाओं को अपमानित करने जैसा बताय है. वहीं मंदिर के पुजारी का कहना है कि उस वक़्त वे वहां मौजूद नहीं थे अन्यथा विधायक को मंदिर में प्रवेश नहीं करने देते.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here