Home International एक्जिट पोल नतीजों में फिर प्रधानमंत्री बने नेतन्याहू, फर्जीवाड़े और धोखाधड़ी के...

एक्जिट पोल नतीजों में फिर प्रधानमंत्री बने नेतन्याहू, फर्जीवाड़े और धोखाधड़ी के आरोपों का कर रहे हैं सामना

390
0

द एंगल।

येरूसलम।

बेंजामिन नेतन्याहू एक बार फिर इजरायल (Israel) के प्रधानमंत्री चुने जा सकते हैं। कल सोमवार को संपन्न हुए आम चुनाव में कई एग्जिट पोल ने बेंजामिन नेतन्याहू के जीत की संभावनाएं जताई हैं। जबकि उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी बेनी गैंट्ज ने ‘संघर्ष जारी रखने’ का संकल्प लिया है। एग्जिट पोल ने नेतन्याहू की दक्षिणपंथी लिकुड पार्टी को लगभग 37 सीटें मिलने के संकेत दिए हैं। जबकि गैंट्ज की ब्लू एंड व्हाइट पार्टी को चुनाव में 32-34 सीटें मिल सकती हैं।

बहुमत से थोड़ी कम सीटें जीतेंगे नेतन्याहू- एग्जिट पोल

एग्जिट पोल के मुताबिक नेतन्याहू की पार्टी और सहयोगियों को 59 या 60 सीटें मिल सकती हैं। हालांकि इजरायल की 120 सीटों वाली संसद या कनेसेट में बहुमत के लिए नेतन्याहू को बहुमत से कुछ ही कम सीटें मिलेंगी। तेल अवीव में मंगलवार सुबह को पूर्व सैन्य प्रमुख गैंट्ज ने अपने समर्थकों से कहा, “एग्जिट पोल के नतीजों से जीत नहीं मिलती। भले ही परिणाम एक्जिट पोल के आंकड़ों से मेल खाते हों, लेकिन नेतन्याहू सरकार नहीं बना सकते।”

संसदीय चुनाव के लिए एक साल में तीसरी बार हुआ मतदान

गैंट्ज ने आगे कहा, “हमारे रास्ते पर एकजुट, मजबूत और वफादार रहेगी और ये ब्लू एंड व्हाइट पार्टी की यूनिटी सरकार को मजबूर कर सकती है, जिसमें लिकुड पार्टी भी शामिल होगी। हम अभी भी इस मुकाबले में हैं।” बता दें कि इजरायल में संसदीय चुनाव के लिए एक साल के भीतर सोमवार को तीसरी बार मतदान हुआ था। इजरायल के चुनाव में 65 लाख लोगों ने 11,000 से अधिक मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

चुनाव के दौरान सरकारी पॉलिसियों से ज्यादा नेताओं के चरित्र की रही चर्चा

गौरतलब है कि इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर चुनावों के दौरान घोटाले, फर्जीवाड़े और गलत तरीके से पैसों के लेन- देन के गंभीर आरोप लगाए गए थे। इजरायल में चुनाव प्रचार के दौरान भी पॉलिसी के बजाय नेताओं के चरित्र की ज्यादा चर्चा रही।

नेतन्याहू पर लगे फर्जीवाड़े और धोखाधड़ी के आरोप

नेतन्याहू के ऊपर घूस देने, भरोसे को तोड़ने और फर्जीवाड़ा करने के संगीन आरोप लगे। उन पर आरोप लगाए गए कि उन्होंने अपनी पॉजीटिव मीडिया कवरेज के लिए वहां के मीडिया संस्थानों को लाखों डॉलर्स दिए। बेंजामिन ने गलत तरीके से उपहार हासिल किए।

17 मार्च से शुरु होगा ट्रायल

बता दें बेंजामिन नेतन्याहू के ऊपर धोखाधड़ी और फर्जीवाड़े के मामले का पहला ट्रायल 17 मार्च से शुरू होने वाला है। हालांकि नेतन्याहू ने अपने ऊपर लगे तमाम आरोपों को स्वीकारने से इनकार किया है। किसी इजरायली प्रधानमंत्री पर चलने वाला ये अपने तरह का पहला ट्रायल होगा।

नेतन्याहू ने गैट्ज़ को बताया था कायर

चुनावों के दौरान ब्लू एंड वॉइट पार्टी के नेता बेनी गैंट्ज़ ने बेंजामिन नेतन्याहू को अभियुक्त बताया था। उन्होंने आरोप लगाया कि नेतन्याहू गलत तरीके से सत्ता हासिल करने की कोशिश में लगे हैं। वे कानून में बदलाव करके ऐसी स्थिति लाना चाहते हैं, जिसमें पद पर बैठे प्रधानमंत्री को किसी भी तरह के ट्रायल का सामना ना करना पड़े। बेनी गैंट्ज़ ने चुनाव प्रचार के दौरान नेतन्याहू पर तीखे हमले किए। वहीं नेतन्याहू ने 60 साल के गैंट्ज़ को कायर बताया था। उन्होंने कहा था कि उन्हें सरकार बनाने के लिए संसद में अरब नेताओं की जरूरत पड़ेगी और वो उनके हाथ बांध देंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here