Home Rajasthan कृषि बिजली कनेक्शन को लेकर सीएम अशोक गहलोत का विद्युत अफसरों से...

कृषि बिजली कनेक्शन को लेकर सीएम अशोक गहलोत का विद्युत अफसरों से सवाल जवाब

565
0

जयपुर।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश की विद्युत कम्पनियों को एक लाख नए कृषि बिजली कनेक्शन देने का लक्ष्य समय पर पूरा नहीं करने पर अफसरों से सवाल जवाब किए। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए नया सीजन शुरू हो चुका है, इसके बावजूद 35000 से अधिक कृषि कनेक्शन बकाया है। लक्ष्य को निर्धारित समय सीमा में पूरा किया जाए।

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई ऊर्जा विभाग की समीक्षा बैठक में बताया गया कि एक लाख विद्युत कनेक्शन के लक्ष्य के विरूद्ध अब तक 65000 विद्युत कनेक्शन जारी किए जा चुके हैं। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि गर्मी के मौसम में सभी ग्रामीण एवं शहरी उपभोक्ताओं को आवश्यकता के अनुरूप थ्री-फेस और सिंगल फेस बिजली उपलब्ध करायें। साथ ही, पेयजल परियोजनाओं के लिए पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराई जाए, जिससे गर्मी के मौसम में पानी की उपलब्धता बाधित नहीं हो।

मुख्यमंत्री ने विद्युत की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए बिजली की लाइनों में सुधार, ट्रांसफार्मर बदलने और फीडर सुधार कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कम्पनियां बिजली छीजत घटाने को प्राथमिकता देते हुए इसे 15 प्रतिशत से कम रखने का लक्ष्य प्राप्त करें। बैठक में प्रदेशभर में विद्युत कम्पनियों के सब स्टेशनों पर उपलब्ध अनुपयोगी भूमि पर सौर ऊर्जा प्लांट लगा कर बिजली उत्पन्न करने की योजना पर भी सहमति बनी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here