Home Rajasthan गर्मी का कहर जारी, प्रदेश के कई हिस्सों में लू की चेतावनी…

गर्मी का कहर जारी, प्रदेश के कई हिस्सों में लू की चेतावनी…

406
0

जयपुर।
राजस्थान में गर्मी अपनी चरम सीमा पर है। दिन में गर्मी लोगों को झुलसा ही रही है तो वहीं रातें भी तप रही हैं। बीती रात अजमेर, जयपुर, कोटा, बाड़मेर, जोधपुर, फलौदी, बीकानेर में तापमान 30 डिग्री से ऊपर रहा। राज्य में बीती रात सबसे अधिक तापमान जोधपुर के फलौदी में 34.8 डिग्री रहा। सबसे कम तापमान राज्य के एकमात्र पर्वतीय स्थल माउंट आबू में 22.0 डिग्री दर्ज किया गया। जयपुर में सुबह 11 बजे अधिकतम तापमान 41 डिग्री रहा तथा हवा की गति 11 किमी प्रति घंटे रही।

मौसम विभाग ने दी प्रदेश के कई हिस्सों में लू की चेतावनी
बीते कुछ दिनों से जारी आंधी-बारिश के दौर के बाद राज्य में फिर लू की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान में शुक्रवार तक लू का दौर चल सकता है वहीं पश्चिमी राजस्थान में बुधवार तक लू को दौर जारी रहेगा । मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान के बारां, बूंदी, चित्तौड़गढ़, धौलपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाईमाधोपुर, टोंक, व पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालोर, जोधुपर, नागौर, पाली व श्रीगंगानगर में लू की चेतावनी जारी की है।


मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार व शुक्रवार को भीषण लू की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान में आंधी-बारिश की चेतावनी जारी की है। यहां 20.25 किमी प्रति घंटे की गति से हवाएं चल सकती हैं। वहीं पूर्वी राजस्थान में आसमान में धूल का गुबार छाया रहेगा तथा यहां 15 से 20 किमी की गति से हवाएं चल सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here