Home National घातक होता जा रहा है तूफान फैनी

घातक होता जा रहा है तूफान फैनी

428
0
ओडिशा : भीषण चक्रवाती तूफान फैनी का कहर शुरू हो चुका है। अभी तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है। बताया जा रहा है कि ओडिशा में दो लोगों की मौत हो गई। एक व्यक्ति की मौत उस पर पेड़ गिरने से हुई है जबकि दूसरे की मौत हार्ट अटैक की वजह से हुई है। चुनाव आयोग ने आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी, विशाखापत्तनम, विजयनगरम और श्रीकाकुलम जिलों में फैनी तूफान के मद्देनजर होने वाले राहत एवं बचाव कार्य के लिए आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों में छूट देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।
ओडिशा के परादीप में स्थित राहत शिविर में फैनी से प्रभावित लोगों को खाना बांटा गया। करौली के हिंडौन सिटी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि चक्रवात प्रभावित राज्यों की सरकारों को मैं भरोसा दिलाना चाहता हूं कि केंद्र सरकार उन सभी साथियों, परिवारों, राज्य सरकारों के साथ है। ओडिशा के भुवनेश्वर के नयापल्ली पुलिस स्टेशन ने सड़कों को साफ किया। यहां भारी बारिश और तेज हवाओं की वजह से कई पेड़ जड़ सहित उखड़ गए थे।

दिल्ली के मौसम विभाग के मृत्युंजय मोहपात्रा ने कहा, ‘अगले तीन घंटे में चक्रवाती तूफान फैनी की हवा की गति कमजोर होकर 150-160 प्रति किलोमीटर प्रति घंटा हो जाएगी। बाद में यह कमजोर हो जाएगा और उत्तर पूर्व की तरफ बढ़ेगा। शाम तक, यह ओडिशा के उत्तरी भाग में कमजोर पड़ सकता है। यह आंध्र प्रदेश से दूर चला गया है। इसलिए हमने चेतावनी जारी की है। भारी बारिश के कारण तीन जिले प्रभावित होंगे।’तेज हवाओं की वजह से भुवनेश्वर में कई पेड़ उखड़ गए हैं। यह क्षेत्र तूफान फैनी की वजह से प्रभावित है।ईस्ट कोस्ट रेलवे का कहना है कि कोणार्क एक्सप्रेस के समय और ठहराव के अनुसार विशाखापत्तनम से मुंबई सीएसटीएम के बीच एक विशेष ट्रेन चलाई जाएगी। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण का कहना है कि दोपहर तीन बजे से रात के आठ बजे तक कोलकाता हवाई अड्डे से कोई विमान उड़ान नहीं भरेगा। पूर्व में घोषित क्लोजिंग टाइम को संशोधित करके आज रात साढ़े नौ बजे से कल शाम छह बजे तक कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here