Home Rajasthan जयपुर सचिवालय के कार्मिक विभाग में लगी आग

जयपुर सचिवालय के कार्मिक विभाग में लगी आग

299
0

द एंगल

जयपुर.

जयपुर सचिवालय में कार्मिक विभाग के कमरा नंबर 2219 में आग लगने से 3 अलमारी में रखी फाइलें जलकर राख हो गई। बताया जा रहा है कि इस घटना में जली हुई फाइलें गजेटेड अफसरों के प्रमोशन की थी। आग की जानकारी मिलने पर दमकल की एक गाड़ी मौके पर पहुंची और आग को बुझाया गया। वहीं दमकल कर्मियों ने सूझबूझ से काम लेते हुए आग पर काबू पाने के साथ ही कार्यालय में रखी कई महत्वपूर्ण फाइल को आग की चपेट में आने से बचाया और उन्हें बाहर निकाल कर सुरक्षित किया।

आग लगने से गजेटेड अफसरों के प्रमोशन की जली फाइलें

जयपुर में सुबह करीब 9 बजे सचिवालय की मुख्य इमारत में दूसरी मंजिल पर स्थित कार्मिक विभाग सेक्शन में आग लगने से हड़कंप मच गया। सचिवालय जैसी जगह पर आग लगना एक बड़ी बात होती है, क्योंकि यहां हजारों की संख्या में कर्मचारी और अधिकारी काम करते हैं। इसके अलावा यहां पर लाखों की तादाद में कागजात रखे हुए होते हैं।

ऐसी स्थिति में अगर आग लगने जैसी कोई दुर्घटना होती है तो वहां लगे सेंसर काम करते हैं और सायरन की आवाज से सभी को सूचना दी जाती है। लेकिन आज जब आग लगी तो सेंसर ने काम ही नहीं किया जिससे न तो सायरन बजा न ही किसी को आग लगने का पता चल पाया। इसलिए आग की लपटें फैल गई और पूरे कार्मिक विभाग के सेक्शन को चपेट में ले लिया। जब ऊंची लपटों से धुआं दिखा तो कर्मचारियों को आग के बारे में पता चला। सूचना पर पहुंची दमकल की गाड़ियों ने 1 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

कार्मिक विभाग के पास रहती है अधिकारियों की पोस्टिंग- प्रमोशन से संबंधित फाइलें

कार्मिक विभाग सेक्शन में आग लगने और कई महत्वपूर्ण दस्तावेज जलकर राख होने की पुष्टि होने के बाद सचिवालय के सुरक्षा अधिकारियों ने एफएसएल टीम को मौके पर बुलाया। कार्मिक विभाग के जिस कार्यालय में आग लगी वहां पर राजस्थान के तमाम ब्यूरोक्रेट्स और गजेटेड ऑफिसर के रिकॉर्ड को रखा जाता है। इसके अलावा अधिकारियों की पोस्टिंग और प्रमोशन से संबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेज भी कार्मिक विभाग के पास रहते हैं।  आग लगने का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हो सका हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here