Home National तरंग शक्ति युद्धाभ्यास में तीनों सेनाओं के वाइस चीफ ने स्वदेशी लड़ाकू...

तरंग शक्ति युद्धाभ्यास में तीनों सेनाओं के वाइस चीफ ने स्वदेशी लड़ाकू विमान में भरी उड़ान

47
0
तरंग शक्ति युद्धाभ्यास में तीनों सेनाओं के वाइस चीफ ने स्वदेशी लड़ाकू विमान में भरी उड़ान

The Angle

जयपुर।

भारत की मेजबानी में हो रहे तरंग शक्ति युद्धाभ्यास में तीनों सेनाओं के वाइस चीफ ने स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरी। युद्धाभ्यास के दौरान यह पहला अवसर था जब आर्मी के वाइस चीफ लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि, एयरफोर्स के वाइस चीफ एयर मार्शल एपी सिंह और नौसेना के वाइस चीफ कृष्णा स्वामीनाथन ने भारत के स्वदेशी जहाज तेजस में उड़ान भरी।

तीनों वाइस चीफ की उड़ान रणनीतिक तौर पर काफी अहम

वायु सेना के एयर मार्शल एपी सिंह ने सिंगल-सीटर एलसीए तेजस लड़ाकू विमान उड़ाया, जबकि नेवी और आर्मी उप प्रमुखों ने एलसीए के ट्विन-सीटर ट्रेनर वर्जन में उड़ान भरी। तीनों वाइस चीफ की ये उड़ान रणनीतिक तौर पर काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। अभ्यास में भाग लेने वाले अमेरिका सहित 7 देशों के एयरफोर्स ऑफिसर और 16 से ज्यादा देशों के समक्ष भारत स्वदेशी हथियारों की नुमाइश करने जा रहा है। ऐसे में तीनों वाइस चीफ का तेजस में उड़ान भरना भरोसा दर्शाता है।

12 सितंबर से शुरू होगा डिफेंस एक्सपो

गौरतलब है कि तरंग शक्ति में 12 सितंबर से डिफेंस एक्सपो शुरू होगा, जिसमें स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस, लड़ाकू हेलीकॉप्टर प्रचंड व लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर ध्रुव शामिल हैं। साथ ही अन्य हथियारों का भी प्रदर्शन किया जाएगा। अमेरिका के अलावा छोटे देशों के लिए भारत हथियार निर्यात की संभावनाएं तलाश रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here