Home Angle दंतेवाड़ा में मतदान से पहले नक्सली हमला,भाजपा विधायक भीमा मंडावी की मौत

दंतेवाड़ा में मतदान से पहले नक्सली हमला,भाजपा विधायक भीमा मंडावी की मौत

629
0

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिले दंतेवाड़ा में मंगलवार की शाम को नक्सलियों ने भाजपा के काफिले पर हमला कर दिया। नक्सलियों के बारूदी सुरंग विस्फोट में भारतीय जनता पार्टी के विधायक भीमा मंडावी की मृत्यु हो गई, आईईडी ब्लास्ट की चपेट में आने से विधायक के साथ काफिले में मौजूद 3 निजी सुरक्षाकर्मी और एक वाहन चालक की भी मौत हुई है।

दंतेवाड़ा छत्तीसगढ़ की बस्तर लोकसभा क्षेत्र का इलाका है और यहां पर आगामी 11 अप्रैल को वोटिंग कराई जानी है। जबकि चार जवान शहीद हो गए हैं। स्थानीय सूत्रों के मुताबिक, भीमा मंडावी कुआकोण्डा ब्लॉक के श्यामगिरी गांव में चुनावी सभा को संबोधित करने के बाद वापस नकुलनार लौट रहे थे, तभी सड़क पर नक्सलियों द्वारा लगाए गए लैण्डमाइन्स के ऊपर से उनका बुलेट प्रूफ वाहन गुजरा और विस्फोट हो गया।दंतेवाड़ा के ज़िलाधिकारी तोपेश्वर वर्मा ने बीबीसी को बताया कि श्यामगिरी में साप्ताहिक बाज़ार लगा था जिसमें चुनाव प्रचार के लिए विधायक भीमा मंडावी गए थे।धमाके के बाद माओवादिओं ने गोलियां चलाईं।दंतेवाड़ा में 11 अप्रैल को पहले चरण का चुनाव होना है।हमला चुनाव प्रचार के आख़िरी दिन हुआ.

डीआईजी ऐंटी नक्सल ऑपरेशंस पी. सुंदर राज के अनुसार, हमला दंतेवाड़ा जिले के कुआंकोडा इलाके में उस वक्त हुआ जब विधायक का काफिला यहां से गुजर रहा था। आईईडी ब्लास्ट करके नक्सलियों ने विधायक के काफिले में शामिल सुरक्षाबलों के एक वाहन को निशाना बनाया। सूत्रों के अनुसार, हमले में बीजेपी विधायक भीमा मंडावी की मौत हुई है। वहीं हमले में शामिल एस्कॉर्ट वाहन के ब्लास्ट की चपेट में आने से 1 ड्राइवर और सुरक्षा ड्यूटी में तैनात 3 जवान शहीद हो गए।
हमले के बाद अधिकारियों ने तत्काल इलाके में सीआरपीएफ और राज्य पुलिस की टीमों को बड़ी संख्या में यहां पर भेजा है, जिसके बाद घटनास्थल के आसपास के इलाके को सीज कर दिया गया है। इसके अलावा हमलावरों की तलाश में यहां पर सर्च ऑपरेशन भी चलाया गया है। छत्तीसगढ़ में हुए हमले के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने इस घटना की निंदा करते हुए शहीद जवानों के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की है। अपने ट्वीट में पीएम ने लिखा,’छत्तीसगढ़ में हुए माओवादी हमले की कड़ी निंदा करता हूं। इस हमले में शहीद जवानों के परिवार के साथ मेरी पूरी संवेदना है और शहीदों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here