Home National PM नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर जानिए उनकी अनसुनी कहानी…

PM नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर जानिए उनकी अनसुनी कहानी…

453
0

दा एंगल।

नई दिल्ली।

दामोदरदास मूलचंद और हीराबेन मोदी के तीसरे बच्चे के रूप में जन्मे, नरेंद्र दामोदरदास मोदी दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र, भारत के 14वें प्रधानमंत्री हैं। उन्हें दुनिया में सबसे सफल स्व-निर्मित नेताओं में से एक माना जाता है। क्योंकि वह एक तेल-दबाव वाले समुदाय से हैं। जिन्हें भारत में अन्य पिछड़ा समुदाय माना जाता है। उनके परिवार में कोई राजनीतिक पृष्ठभूमि नहीं है। आइए इस गतिशील नेता की कहानी के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्यों का पता लगाएं।

भारतीय सेना में शामिल होना चाहते थे नरेंद्र मोदी

बचपन में, नरेंद्र मोदी ने भारतीय सेना में सेवा करने का सपना देखा। वह जामनगर के पास स्थित सैनिक स्कूल में पढ़ना चाहता था, लेकिन घर में फीस भरने के लिए पैसे नहीं होने के कारण वह इसमें शामिल नहीं हो सका।

17 साल की उम्र में छोड़ा घर

PM MODI

जब अधिकांश किशोर 17 साल की उम्र में अपने करियर के बारे में सोचते हैं, तो नरेंद्र मोदी ने पूरे भारत में यात्रा के लिए घर छोड़ने का फैसला किया। इस निर्णय ने उनके जीवन के पाठ्यक्रम को बदल दिया क्योंकि उनकी यात्रा के दौरान वे भारत की कई संस्कृतियों में आए और विभिन्न लोगों से मिले। इस अवधि के दौरान उन्होंने हिमालय का भी दौरा किया और लगभग दो साल योग साधुओं के साथ संन्यासी के रूप में बिताए। इन यात्राओं ने युवा मोदी पर एक स्थायी छाप छोड़ी।

BHAJPA

नरेंद्र के पिता का गुजरात के वडनगर रेलवे स्टेशन पर एक चाय-स्टॉल था, और युवा नरेंद्र मोदी अक्सर स्टेशन पर चाय बेचने में अपना हाथ बंटाते थे। यह नरेंद्र मोदी के बारे में सबसे अधिक मांग वाला तथ्य है, और वह अपने भाषणों में कई बार इसका उल्लेख करते देखे गए हैं। आश्चर्य चकित! पर यही सच है! जब वे आरएसएस में शामिल हुए, तो उनकी पहली नौकरी अहमदाबाद में आरएसएस मुख्यालय में फर्श की सफाई करना थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here