Home International नहीं देखा होगा आपने ख़ूबसूरत दिखने का ये फ़ैशन

नहीं देखा होगा आपने ख़ूबसूरत दिखने का ये फ़ैशन

449
0

बांग्लादेश की रहने वाली हबीबा नवरोज ने अपने जीवन के अनुभवों को तस्वीरों में दिखाने का एक अनोखा तरीका अपनाया है। ख़ूबसूरत दिखने के दबाव को कैमरे में क़ैद करने वाली 29 साल की हबीबा नवरोज़ कहती हैं, “महिला होने के नाते आम तौर पर ख़ुद को ख़ूबसूरत दिखाने का हम पर दबाव रहता है।” “और ख़ूबसरती हासिल करने के क्रम में हमारा व्यक्तित्व भी छीन लिया जाता है।यहां तक कि हम ख़ुद के लिए अनजान हो जाते हैं और हमारी पहचान गुम हो जाती है।”

हबीबा की तस्वीरों में महिलाएं चमक और रंग से भरपूर दिखती हैं लेकिन उनका चेहरा पूरी तरह ढंका है। हबीबा इस ओर सबका ध्यान आकर्षित करना चाहती हैं कि दूसरों को ख़ुश रखने के लिए बांग्लादेशी महिलाओं को कितना कुछ समझौता करना पड़ता है। हबीबा कहती हैं कि ये आईडिया अपने एक “बहुत कड़वे निजी अनुभव” के बाद आया। हबीबा को अपनी जिंदगी में दूसरों की अपेक्षाओं से संघर्ष करना पड़ा।

एक फ़ोटोग्राफ़र के रूप में पहले साल हबीबा ने महसूस किया कि वो चाहे जितना मेहनत करें, ये काफ़ी नहीं है, “अगर आप महिला हैं और ख़ुद को साबित करना चाहती हैं, तो आपको मर्दों के मुक़ाबले दोगुनी मेहनत करनी होगी।”वो कहती हैं, “मुझे लगा कि एक इंसान के रूप में मैं ख़ुद से दूर होती जा रही हूं। इसके बाद मैंने ख़ुद को ख़ुश रखने की कोशिशें शुरू कीं, यानी ख़ुद से ईमानदार रहने की।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here