Home Agriculture नाबार्ड ने जम्मू-कश्मीर के लिए 400 करोड़ से अधिक के बजट को...

नाबार्ड ने जम्मू-कश्मीर के लिए 400 करोड़ से अधिक के बजट को दी मंजूरी

759
0

द एंगल।

नई दिल्ली।

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक नाबार्ड ने जम्मू कश्मीर के ग्रामीण इलाकों में इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए मौजूदा वित्त वर्ष में 400 करोड़ 64 लाख रुपए के बजट को मंजूरी दी है। बता दें नाबार्ड की ओर से दी जाने वाली यह राशि ग्रामीण अवसंरचना विकास कोष (Rural Infrastructure Development Fund- RIDF) का हिस्सा होगी। इस राशि का इस्तेमाल जम्मू-कश्मीर के ग्रामीण क्षेत्रों में आधारभूत ढांचे को और मजबूत करने के लिए किया जाएगा।

इन्फ्रास्ट्रक्टर को मजबूत करने के लिए 209.87 करोड़ का बजट किया जारी

एक बयान में कहा गया कि नाबार्ड की ओर से 209.87 करोड़ रुपए का बजट जारी किया गया है। इस बजट का इस्तेमाल ग्रामीण क्षेत्रों में 82 सड़कों और 3 पुलों के निर्माण के लिए किया जाएगा। इसके अलावा 291 किमी लंबी सड़क का निर्माण भी किया जाएगा। इससे केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के 19 जिलों के 9 लाख 15 लोग लाभान्वित होंगे। इन सड़कों के निर्माण के बाद यहां के 461 गांव राज्य के बाकि हिस्सों से ज्यादा बेहतर ढंग से जुड़ सकेंगे।

पेयजल की 38 योजनाएं की जाएंगी लागू

इसके अलावा 143.66 करोड़ रुपए की राशि क्षेत्र में पेयजल की 38 योजनाओं के ज़रिए पानी पहुंचाने के लिए किया जाएगा। इसके ज़रिए जम्मू-कश्मीर के 17 जिलों के 86 गांवों के 3.54 लाख लोग लाभान्वित हो सकेंगे। इसी तरह पशु और भेड़पालन के क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए भी नाबार्ड ने 47.11 करोड़ रुपए की राशि को मंजूरी दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here