Home Education नीट यूजी परीक्षा होगी अब साल में एक ही बार

नीट यूजी परीक्षा होगी अब साल में एक ही बार

392
0

द एंगल

नई दिल्ली

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने घोषणा की है की नीट यूजी परीक्षा साल में अब एक बार ही आयोजित होगी। इस बात की घोषणा महानिदेशक विनीत जोशी ने की है। उनका कहना है कि नीट यूजी परीक्षा तारीख की घोषणा इस हफ्ते की जाएगी। जैसे ही परीक्षा 2021 की तिथि जारी होगी अभ्यर्थी इस प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे। इससे पहले नीट की परीक्षा साल में 2 बार आयोजित की जाती थी। लेकिन अब इसमें बदलाव किया गया है और अब इसे साल में एक ही बार आयोजित किया जायेगा।

नीट यूजी प्रवेश परीक्षा होगी 11 भाषाओ में

इस परीक्षा का आयोजन 11 भाषाओं में होगा। कैंडिडेट आवेदन फॉर्म भरते वक्त परीक्षा की भाषा चुन सकते हैं। यह परीक्षा 720 अंको की होती है। परीक्षा के लिए ntaneet.nic.in इस वेबसाइट पर अप्लाई करना होगा। इस वेबसाइट पर होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन लिंक मिलेगा। इस लिंक पर जाकर आपको आपकी डिटेल्स भरनी होगी। फॉर्म भरने के बाद आपको फीस जमा करनी होगी। इसके बाद आपको अपना फॉर्म सबमिट करना होगा। इस तरह आप इस परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।

मेडिकल व डेंटल पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए होता है एग्जाम

मेडिकल व डेंटल पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए ये एंट्रेंस एक्साम होता हैं और इसके जरिए अभ्यर्थियों को एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में दाखिला मिलता है। पिछले साल 15 लाख छात्रों ने इस प्रवेश परीक्षा को दिया था। ये परीक्षा साल में दो बार आयोजित होगी पहले ये प्रावधान लाया जा रहा था लेकिन, अब यह साफ हो गया है कि नीट यूजी परीक्षा का आयोजन साल में एक बार ही होगा। शिक्षा मंत्रालय इस परीक्षा को साल में दो बार आयोजित कराना चाहता था, लेकिन स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय इस प्रस्ताव के पक्ष में नहीं था। ऐसे में अब यह परीक्षा साल में एक ही बार आयोजित होगी। इस परीक्षा का आयोजन एनटीए कराता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here