Home International पेरिस पैरालंपिक में भारतीय एथलीटों का डबल धमाका, अवनि लेखरा ने गोल्ड,...

पेरिस पैरालंपिक में भारतीय एथलीटों का डबल धमाका, अवनि लेखरा ने गोल्ड, मोना अग्रवाल ने ब्रॉन्ज मेडल जीता

51
0
पेरिस पैरालंपिक में भारतीय एथलीटों का डबल धमाका, अवनि लेखरा ने गोल्ड, मोना अग्रवाल ने ब्रॉन्ज मेडल जीता

The Angle

स्पोर्ट्स डेस्क।

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत की निशानेबाज अवनि लेखरा ने कमाल कर दिखाया है। अवनि ने R2 विमन्स 10 मीटर एयर राइफल (SH1) स्पर्धा में पैरालंपिक खेलों के दूसरे दिन 30 अगस्त को स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया। अवनि ने पैरालंपिक रिकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया। इसी इवेंट में भारत की मोना अग्रवाल भी कांस्य पदक जीतने में कामयाब रहीं। इन 2 पदकों के साथ ही मौजूदा पैरालंपिक गेम्स में भारत का खाता खुल गया है। भारत के नाम एक गोल्ड और एक ब्रॉन्ज मेडल हैं।

भारत ने गोल्ड और ब्रॉन्ज मेडल जीते, सिल्वर मेडल साउथ कोरिया के नाम रहा

बता दें 22 साल की अवनि ने फाइनल में 249.7 अंक बनाए, जो एक पैरालंपिक रिकॉर्ड है। ब्रॉन्ज मेडलिस्ट मोना ने 228.7 अंक स्कोर किए। अवनि ने टोक्यो पैरालंपिक (2020) में भी इसी स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता था। यानी उन्होंने अपने टाइटल का बचाव किया है। जबकि साउथ कोरिया की ली युनरी ने इस इवेंट में सिल्वर मेडल जीता।

अवनि लेखरा ने रचा इतिहास

गौरतलब है कि अवनि ने टोक्यो पैरालंपिक में 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में भी कांस्य पदक जीता था। अवनि पैरालंपिक में 2 गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट हैं। साथ ही वे ऐसी पहली भारतीय एथलीट हैं, जिन्होंने पैरालंपिक गेम्स में बैक टू बैक गोल्ड मेडल जीते हैं। अवनि ऐसी पहली भारतीय महिला भी बन गई हैं, जिन्होंने पैरालंपिक गेम्स में तीन मेडल जीते।

पीएम मोदी ने दी जीत की बधाई

पीएम नरेंद्र मोदी ने अवनि लेखरा को पैरालंपिक गेम्स में गोल्ड जीतने पर बधाई दी। पीएम मोदी ने लिखा कि भारत ने पैरालंपिक 2024 में पदकों का खाता खोला। अवनि लेखरा को 10M एयर राइफल SH1 इवेंट में स्वर्ण जीतने के लिए बहुत-बहुत बधाई। उन्होंने इतिहास भी रच दिया है क्योंकि वे 3 पैरालंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट हैं। उनका समर्पण भारत को गौरवान्वित करता है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने मोना अग्रवाल को भी बधाई दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here