Home Politics बिजली उपभोक्ताओं को फिर लग सकता है झटका, ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर...

बिजली उपभोक्ताओं को फिर लग सकता है झटका, ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने दिए संकेत

95
0
बिजली उपभोक्ताओं को फिर लग सकता है झटका, ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने दिए संकेत

The Angle

जयपुर।

प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को जल्द बिजली के बिलों में झटका लग सकता है। प्रदेश की भजनलाल सरकार आने वाले समय में बिजली फ्यूल सर चार्ज बढ़ा सकती है। इसके संकेत आज एक निजी होटल में ऊर्जा विभाग की योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने दिए। उन्होंने पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि उनके कुप्रबंधन की वजह से पूर्व सरचार्ज आने वाले समय में और बढ़ सकता है। इसके साथ ही उन्होंने प्रदेश में उत्पन्न हुए बिजली संकट को लेकर भी कांग्रेस सरकार को जिम्मेदार ठहराया। इसके साथ नागर ने 2027 तक राजस्थान को बिजली के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने का दावा भी किया।

हीरालाल नागर बोले- पूर्ववर्ती सरकार के कुप्रबंधन के चलते खरीदनी पड़ी महंगी बिजली

ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने कहा कि पिछली सरकार ने ऊर्जा विभाग जो आम जनता से सीधा जुड़ा हुआ है, उस महत्वपूर्ण विभाग की उपेक्षा की गई। प्रदेश बिजली, कोयले के लिए परेशान होता रहा, लेकिन कांग्रेस सरकार सभी आवश्यक स्वीकृतियां होने के बावजूद छत्तीसगढ़ सरकार से कोयला ब्लॉक चालू नहीं करा पाई। पूर्ववर्ती सरकार के कुप्रबंधन का परिणाम रहा कि महंगे दामों पर बिजली खरीदनी पड़ रही है। हीरालाल नागर ने कहा कि फ्यूल चार्ज के लिए पूर्ववर्ती सरकार जिम्मेदार है। कांग्रेस सरकार के कुप्रबंधन का परिणाम रहा कि आज भी प्रदेश की जनता को बिजली कटौती और फ्यूल सरचार्ज के रूप में भुगतना पड़ रहा है। आने वाले समय में भी फ्यूल सर चार्ज बढ़ता है तो उसके लिए पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के उस समय लिए गए निर्णय होंगे।

अपनी क्षमता का केवल 50 फीसदी उत्पादन करते रहे थर्मल बिजलीघर- ऊर्जा मंत्री

नागर ने कहा कि कांग्रेस सरकार के समय घटिया कोयले के कारण राज्य के थर्मल बिजलीघर अपनी स्थापित क्षमता 7 हजार 580 मेगावाट के मात्र 50 प्रतिशत पर ही उत्पादन करते रहे। गुणवत्ताहीन कोयले में राख की मात्रा अधिक होने के कारण उत्पादन निगम की थर्मल यूनिटें बार-बार ठप होती रहीं। उन्हें बार-बार मेंटेंनेंस से गुजरना पड़ा। पर्याप्त कोयला नहीं मिलने के कारण निर्धारित क्षमता से कम पर चलाना पड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here