Home National यदि यमुना का जलस्तर थोड़ा और बढ़ा, तो दिल्ली के लिए बड़ी...

यदि यमुना का जलस्तर थोड़ा और बढ़ा, तो दिल्ली के लिए बड़ी मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं

फिलहाल यमुना का पानी स्थिर है लेकिन ज्यादा बारिश होने पर स्थिती बिंगड़ सकती है

472
0

यमना नदी का बढ़ता जलस्तर दिल्ली के लिए ख़तरा साबित हो सकता है. हरियाणा से लगातार पानी छोड़े जाने की वजह से यमुना का जलस्तर 206.04 मीटर तक पहुंच गया. जो कि ख़तरे के स्तर 204.83 मीटर से करीब दो मीटर ज्यादा है. यमुना के उफान को देखते हुए दिल्ली में करीब दस हजार लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है. बाढ़ नियंत्रण विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक लोगों का स्थान बदलने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. क्योंकि लोग अपने स्थान को छोड़ना नहीं चाहते हैं.

<a href="http://

” rel=”noopener” target=”_blank”>

गौरतलब है कि हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज बांध से सोमवार को पचास हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया था जिसके बाद यमुना का जलस्तर 205.66 मीटर तक पहुंच गया था जो मंगलवार सुबह बढ़कर 206.03 रहा मीटर पहुंच गया. यमुना में लगातार पानी के बढ़ने से दिल्ली के वजीराबाद, कुदेशिया घाट, सोनिया विहार, शास्त्री पार्क, गांधी नगर, खादर, मीठापुर, जामिया नगर, बढी मांडू, उस्मानपुर और तिब्बती बाज़ार इलाकों मे जलभराव की स्थिती पैदा हो सकती है.

हालांकि केंद्रीय जल आयोग ने अनुमान लगाया है कि शाम तक यमुना का जलस्तर कम हो सकता है. जानकारों के मुताबिक हाल-फिलहाल यमुना का पानी स्थिर है लेकिन ज्यादा बारिश होने पर स्थिती बिंगड़ सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here