Home Education राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के 10वीं और 12वीं का परिणाम जारी, जल्द...

राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के 10वीं और 12वीं का परिणाम जारी, जल्द ही शुरू होंगे ऑन डिमांड एग्जाम

63
0
राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के 10वीं और 12वीं का परिणाम जारी, जल्द ही शुरू होंगे ऑन डिमांड एग्जाम

The Angle

जयपुर।

राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के 10वीं और 12वीं का परिणाम जारी कर दिया गया है। शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने परिणाम जारी किया। 10वीं की परीक्षा में पाली की डिंपल कुमावत ने पहला स्थान प्राप्त किया। वहीं 12वीं की परीक्षा में उदयपुर की प्रियंका पंवार ने पहला स्थान हासिल किया। शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने टॉपर विद्यार्थियों से फोन पर बात कर उन्हें बधाई दी।

मंत्री मदन दिलावर ने जारी किया परीक्षा परिणाम

यह परीक्षा मार्च- मई 2024 में आयोजित की गई थी, जिसका रिजल्ट आज जारी किया गया। इस बार 10वीं का परीक्षा परिणाम 80.33 फीसदी रहा है। 66 फीसदी पुरुषों एवं 90 फीसदी महिलाओं ने परीक्षा पास की। वहीं 12वीं में 63 फीसदी विद्यार्थी पास हुए। 62 फीसदी पुरुष और 63 फीसदी महिलाओं ने परीक्षा पास की है। दोनों कक्षाओं में पहला स्थान प्राप्त करने वाले महिला और पुरुष को 21 हजार और 11 हजार रुपए की पुरस्कार राशि दी जाएगी। वहीं जिला स्तर पर भी पहला स्थान हासिल करने वाले महिला और पुरुष को 11 हजार रुपए पुरस्कार के रूप में दिए जाएंगे।

राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल ला रहा ऑन डिमांड एग्जाम की व्यवस्था

राजस्थान में अब विद्यार्थी हर महीने 10वीं और 12वीं की परीक्षा दे पाएंगे। राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल अब ऑन डिमांड एग्जाम की व्यवस्था ला रहा है। इस व्यवस्था के तहत अगर किसी कक्षा में कम से कम 10 विद्यार्थी भी एक साथ परीक्षा देने को तैयार होते हैं, तो ओपन स्कूल परीक्षा कराएगा। ऐसा प्रयोग करने वाला राजस्थान पहला राज्य है। अभी तक सिर्फ एनआईओएस ने ही ऐसी व्यवस्था की है। राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल का परीक्षा परिणाम जारी करते हुए माध्यमिक शिक्षा निदेशक आशीष मोदी ने कहा कि कई बार विद्यार्थी किसी परीक्षा में पात्र होने के लिए डिग्री लेना चाहते हैं। उन विद्यार्थियों के लिए हम यह व्यवस्था कर रहे हैं। इसके लिए दो अलग-अलग सॉफ्टवेयर तैयार करना है। यह तैयार होते ही इसकी लॉन्चिंग करवा देंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here