Home National वक्फ संशोधन बिल पर जेपीसी गठित, विधेयक के सभी प्रस्तावों पर विचार...

वक्फ संशोधन बिल पर जेपीसी गठित, विधेयक के सभी प्रस्तावों पर विचार करेगी 31 सदस्यीय समिति

91
0
वक्फ संशोधन बिल पर जेपीसी गठित, विधेयक के सभी प्रस्तावों पर विचार करेगी 31 सदस्यीय समिति

The Angle

नई दिल्ली।

वक्फ संशोधन बिल पर स्पीकर ने JPC का गठन किया है। स्पीकर ने JPC में 31 सांसदों को शामिल किया है। इस JPC में लोकसभा के 21 सांसद और राज्यसभा के 10 सांसद होंगे। JPC में ओवैसी और इमरान मसूद भी शामिल हैं। बता दें कि मोदी सरकार ने वक्फ एक्ट संशोधन बिल को कल JPC के पास भेज दिया था। स्पीकर ने आज इस पर JPC गठित भी कर दी। इसे हिंदी में संयुक्त संसदीय समिति कहते हैं, जिसका मतलब ही होता है कि इसमें सत्ताधारी और विपक्षी दोनों पक्षों के सांसद रहेंगे।

असदुद्दीन ओवैसी को भी मिली कमेटी में जगह

बता दें जेपीसी में लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनों से कितने सांसद रहेंगे, इनकी संख्या कितनी होती है ये भी स्पीकर ही तय करते हैं। स्पीकर ने वक्फ एक्ट को लेकर जो JPC बनाई है, फिलहाल उसमें 31 सदस्यों को शामिल किया गया है। इस जेपीसी में AIMIM के सांसद असदुद्दीन ओवैसी और कांग्रेस सांसद इमरान मसूद भी शामिल हैं। वक्फ बिल को लेकर जो JPC बनी है, वो ये तय करेगी कि वक्फ एक्ट में कौन-कौन बदलाव सही हैं और कौन-कौन गलत हैं। फिर इस रिपोर्ट को सरकार के पास भेजा जाएगा। लेकिन सरकार JPC की सिफारिशों को मानने के लिए बाध्य नहीं है।

जेपीसी में होंगे लोकसभा के 21 और 31 सदस्य

लोकसभा ने वक्फ संशोधन विधेयक पर विचार करने के लिए संसद की संयुक्त समिति के गठन की खातिर सदन के 21 सदस्यों को नामित करने तथा राज्यसभा से 10 सदस्यों को नामित करने की अनुशंसा संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी दी। इस संयुक्त समिति में लोकसभा से जिन 21 सदस्यों को शामिल किया गया है उनमें भारतीय जनता पार्टी के आठ औेर कांग्रेस के तीन सांसद शामिल हैं। संसदीय कार्य और अल्पंसख्यक कार्य मंत्री किरेन रीजीजू ने सदन में यह प्रस्ताव रखा जिसे ध्वनिमत से मंजूरी दे दी गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here