Home Rajasthan विधानसभा का बजट सत्र: मंत्री शांति धारीवाल ने जयपुर में नशीले पदार्थों...

विधानसभा का बजट सत्र: मंत्री शांति धारीवाल ने जयपुर में नशीले पदार्थों के अवैध कारोबार की बात मानी

325
0

दा एंगल।
जयपुर।

राजस्थान विधानसभा के मौजूदा बजट सत्र में आज से सदन में बजट की दूसरी अवस्था शुरू हो गई है। सदन में आज अनुदान मांगों पर चर्चा होगी जिसमें पेयजल योजना पर सदन में विचार और मतदान होगा। सदन की कार्यवाही प्रश्नकाल से शुरू हुई। प्रश्नकाल में आज 21 प्रश्न तारांकित जबकि 26 प्रश्न अतारांकित हैं. इनमें मुख्यमंत्री से जुड़े विभाग ऊर्जा, यूडीएच, राजस्व, शिक्षा, उच्च शिक्षा से जुड़े सवाल जवाब होंगे।

मादक पदार्थों को लेकर पूछे सवाल

विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान मादक पदार्थों से जुड़े सवाल के जवाब में मंत्री शांति धारीवाल ने सदन में यह स्वीकार किया कि जयपुर के आसपास मादक पदार्थों का अवैध कारोबार जोरों पर है। नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि मादक पदार्थों के कारोबार के मुख्य सूत्रधार को न मैं पकड़ सका न आपके समय में पकड़ा जा सका है।
वहीं नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया ने टोंक के टोडारायसिंह औद्योगि क्षेत्र में जमीन आवंटन का मामला पर सवाल उठाया। राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने एक माह के भीतर औद्योगिक क्षेत्र के लिए जमीन आवंटित करने का आश्वासन दिया। ब्यावर शहर में सीवरेज से क्षतिग्रस्त सड़कों से जुड़े सवाल के जवाब को लेकर यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल स्पीकर सीपी जोशी के बीच सदन में बहस हो गई।

राजस्थान विधानसभा में उठा भूमि चकबंदी का सवाल

राजस्थान विधानसभा में रायसिंहनगर विधान सभा क्षेत्र की ग्राम पंचायतों की भूमि की चकबन्दी से जुड़े सवाल के जवाब में राजस्व मंत्री हरीश चौधरी से चूक हो गई। हरीश चौधरी शुरु में किसी दूसरे सवाल का जवाब पढ़कर देने लग गए, इस पर स्पीकर सीपी जोशी ने मंत्री का ध्यान दिला कि वे गलत जवाब पढ़ रहे हैं। स्पीकर के टोकने के बाद मंत्री हरीश चौधरी ने गलती मानते हुए सवाल से संबंधित जवाब पढ़ना शुरु किया।

वहीं नीलगायों से फसल बचाने के लिए किसानों के खेत पर तारबंदी कराने से जुड़ी योजना के सवाल पर मंत्री सुखराम बिश्नोई के जवाब पर स्पीकर सीपी जोशी ने तंज कसा। मंत्री ने जवाब में कहा था कि रोजड़ों से बचाने के लिए तारबंदी का लक्ष्य है, लक्ष्य के हिसाब से तारबंदी करवाई जाएगी। इस पर स्पीकर ने कहा कि मंत्रीजी आपके टारगेट के हिसाब से रोजड़े आएंगे क्या? रोजड़े तो किसानों की फसलें चैपट कर रहे हैं और आप तारबंदी का टारगेट लेकर बैठ गए। आप किसान की इजरूरत के हिसाब से योजना बनाइए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here