Home Sports विनेश फोगाट का कुश्ती से संन्यास, पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने...

विनेश फोगाट का कुश्ती से संन्यास, पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कही बड़ी बात

207
0
विनेश फोगाट का कुश्ती से संन्यास, पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कही बड़ी बात

The Angle

स्पोर्ट्स डेस्क।

पेरिस ओलंपिक में अपने वजन को लेकर हुए विवाद के बीच सबको चौंकाते हुए भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने संन्यास का एलान कर दिया है। उन्होंने समर्थन करने के लिए सबका आभार प्रकट करते हुए कहा कि वे सबकी ऋणी रहेंगी। उन्होंने भावुक सोशल मीडिया पोस्ट में मां को याद करते हुए लिखा कि उनकी हिम्मत टूट चुकी है। इससे पहले पहलवान विनेश ने खेल पंचाट में अपील करते हुए ओलंपिक का रजत पदक संयुक्त रूप से देने की अपील की थी। उनकी अपील पर आज फैसला आने की उम्मीद है। हालांकि इस फैसले से पहले ही विनेश फोगाट ने संन्यास का एलान करते हुए अपने करोड़ों प्रशंसकों को चौंका दिया।

तीन मैच लगातार जीतकर बनाई थी फाइनल में जगह, वजन के चलते हुईं डिस्क्वालिफाई

इससे पहले बुधवार देर रात आई खबर के मुताबिक पेरिस के स्थानीय समयानुसार शाम करीब 5.51 बजे उन्होंने खेल पंचाट यानी कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन ऑफ स्पोर्ट्स (CAS) के सामने खुद को रजत पदक देने की अपील की है। दरअसल उन्होंने मंगलवार को लगातार तीन मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई थी। हालांकि बुधवार को उनके वजन को मापा गया तो वह 100 ग्राम ज्यादा निकला। इसके बाद उन्हें डिस्क्वालिफाई कर दिया गया था। खेल पंचाट खेल के लिए मध्यस्थता न्यायालय भी कहा जाता है।

विनेश की अपील पर सुनवाई करेगी खेल पंचाट

इससे पहले विनेश ने बुधवार को खेल पंचाट (कैस) में ओलंपिक फाइनल से खुद को अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ अपील की और मांग की कि उन्हें संयुक्त रजत पदक दिया जाए। ओलंपिक खेलों या उद्घाटन समारोह से पहले 10 दिनों की अवधि के दौरान उत्पन्न होने वाले किसी भी विवाद के समाधान के लिए यहां खेल पंचाट का तदर्थ विभाग स्थापित किया गया है जो अगले कुछ घंटों में उनकी अपील पर सुनवाई करेगा। विनेश ने दिन का एक बड़ा हिस्सा खेल गांव के अंदर पॉलीक्लिनिक में बिताया, क्योंकि वजन कम करने के उपाय के कारण उनके शरीर में पानी की कमी हो गई। इन उपायों में भूखा रहना, तरल पदार्थों से परहेज करना और पसीना बहाने के लिए पूरी रात जागना शामिल था। सेमी फाइनल में विनेश से हारने वाली क्यूबा की पहलवान युसनेलिस गुजमैन लोपेज ने फाइनल में भारतीय खिलाड़ी की जगह ली, जहां वह अमेरिका की सारा एन हिल्डेब्रांट से हार गई।

भूपेंद्र हुड्डा ने की गोल्ड विजेता की तरह सम्मान करने की मांग

विनेश अब लोपेज के साथ संयुक्त रजत पदक विजेता बनने के लिए खेल पंचाट पर भरोसा कर रही हैं। कुश्ती की अंतरराष्ट्रीय संचालन संस्था यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने हालांकि स्पष्ट कर दिया है कि वजन से जुड़े वर्तमान नियमों में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। उधर हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने सोशल मीडिया पर लिखा कि आप भले ही किसी भी कारण से पेरिस ओलंपिक के फाइनल से बाहर हो गई हों, लेकिन हमारे लिए आप चैंपियन हैं और इसलिए हमारी सरकार एक विजेता की तरह आपका स्वागत करेगी और सिल्वर मेडल विजेता खिलाड़ी को दी जाने वाली इनामी राशि देगी। वहीं हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने मीडिया से बातचीत में कहा कि विनेश फोगाट का सम्मान गोल्ड मेडल विजेता की तरह किया जाना चाहिए। हमारे पास अगर राज्यसभा की एक सीट होती, तो हम उसे वह भी दे देते।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here