Home Politics सीएम भजनलाल शर्मा ने किया वन महोत्सव का आगाज, युवाओं के लिए...

सीएम भजनलाल शर्मा ने किया वन महोत्सव का आगाज, युवाओं के लिए किया बड़ा ऐलान

88
0

The Angle

जयपुर।

राजस्थान को हरा-भरा करने के उद्देश्य के साथ मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने हरियाली तीज के मौके पर हरियाळो राजस्थान अभियान का शुभारंभ किया। इस अभियान के तहत 7 करोड़ से अधिक पौधे प्रदेश भर में लगाए जाएंगे। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने दूदू जिले के गाहोता में राज्य स्तरीय वन महोत्सव का शुरुआत की। सीएम ने पीपल का एक पौधा लगाकर इस मुहिम की शुरुआत की। इस दिन पूरे राज्य में 7 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य है। इस अभियान में बरगद, पीपल, गूलर, पिलखन, बेलपत्र, कदम्ब आदि के पौधे लगाए जाएंगे।

100 पौधों को मातृ वन के रूप में एक समूह बनाकर किया विकसित

दूदू ज़िले के गाडोता में राजस्थान राज्य आपदा प्रबंधन विभाग की लगभग 15 हेक्टर भूमि पर लगभग 10 हजार पौधे लगाए जाएंगे। इस कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा, वन मंत्री संजय शर्मा समेत अन्य जनप्रतिनिधियों एवं उच्च अधिकारि में शामिल हुए। इस दौरान घुमावदार आकार में लगभग 100 पौधे बरगद, पीपल, गूलर, पिलखन, बेलपत्र, कदम्ब आदि के लगाए गए। इन 100 पौधों को मातृ वन के रूप में एक समूह बनाकर विकसित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री बोले- 7 करोड़ पौधे लगाने का किया आह्वान

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि हम किसान और गांव के लोग हैं। हरियाली तीज का बहुत बड़ा महत्व है। आज इन्द्र देव और भोलेनाथ की महरबानी रही है। जब हम चारों तरफ़ देखते हैं तो हरियाली तीज का बड़ा महत्व है। यदि सावन के महीने पर बारिश होती है तो और भी अच्छी बात है। हम अपनी संस्कृति में पहाड़ों, वन, नदी को पूजते हैं। हमने इस बार 7 करोड़ पौधे लगाने का आह्वान किया है। हमने तो इसकी घोषणा पहले ही कर दी थी, लेकिन प्रधानमंत्री ने 5 जून को एक पेड़ माँ के नाम अभियान की शुरुआत की है। हम यदि पेड़ लगाएंगे तो बारिश अच्छी होगी। आने वाले 5 साल में पचास करोड़ पेड़-पौधे लगाने का काम करेंगे। सीएम ने आगे कहा कि हमारे द्वारा लगाए गए पौधों की परवरिश भी हमें ही करनी होगी। इससे पेड़ से पक्षियों और जानवरों को खाना मिलता है। राजस्थान में पेड़ों का बड़ा महत्व है। आज इसमें खेजड़ी के पेड़ पर आधारित बुक में उसके महत्व बताया है। एक पेड़ मां के नाम से लगाए की परवरिश भी करें। छाया, फल, पक्षियों के लिए रहना खाना भी मिलता है। महिलाओं से भी पर्यावरण के क्षेत्र में अच्छा काम करें।

सीएम ने युवाओं के लिए की बड़ी घोषणा

हरियाळो राजस्थान अभियान के शुभारंभ के दौरान सीएम ने मातृ वन, लव खुश वाटिका, मनरेगा, वृक्ष प्रेमियों को 51 लाख रुपए वितरित करने सहित कई बड़ी घोषणाएं की। उन्होंने युवाओं को नौकरी देने के वादे पर भी बड़ी घोषणा की। सीएम ने कहा कि जल्द ही 2000 वन मित्रों की भर्ती निकाली जाएगी। संस्थाओं और व्यक्तियों को सम्मानित किया जाएगा। 175 करोड़ की लागत से कार्य करवाए जाएंगे। इस दौरान संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल ने कहा कि राजस्थान जिस तरीक़े से नए आयाम स्थापित कर रहा है। हिंदुस्तान में राजस्थान पहला राज्य है। जो 2 करोड़ का लक्ष्य लेकर चल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here