Home Business स्मार्टफोन मेकर शाओमी ने छुपाया कंपनी का लोगो, लिखा – मेड...

स्मार्टफोन मेकर शाओमी ने छुपाया कंपनी का लोगो, लिखा – मेड इन इंडिया

344
0

द एंगल

नई दिल्ली

शाओमी एक चाइनीज कंपनी जो की स्मार्टफोन्स बनाती हैं। शाओमी के काफी सारे यूज़र्स भी है और इसका मार्किट भी काफी अच्छा हैं। लेकिन अब शाओमी ने अपना लोगो छुपा दिया है और लोगो की जगह मेड इन इंडिया लिख दिया हैं। इस स्मार्ट फ़ोन मेकर कंपनी को डर है की कही उपद्रवी आकर स्टोर्स को कुछ नुक्सान नहीं पंहुचा दे। इसलिए स्मार्टफोन मेकर शाओमी ने ऐसा किया हैं।

शाओमी को क्यों उठाना पड़ा ये कदम

स्मार्ट फ़ोन मेकर इस कंपनी को ये कदम इसलिए उठाना पड़ा क्योकि कोरोना के बाद जब से चीन ने भारतीय सीमा पर हमारे जवानों को मारा हैं तब से भारतीयों में गुस्सा है और इसको लेकर चाइनीज प्रोडक्ट्स को बायकाट करने की मांग तेज हो गयी हैं । ऐसे में उपद्रवी चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियों के स्टोर्स और दुकानों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे बचने के लिए कई कंपनियों के बोर्ड्स अब ढके और हटाए जा रहे हैं। शाओमी ने अपना लोगो की जगह मेड इन इंडिया लिखना शुरू कर दिया है। चाइनीज प्रोडक्ट्स के बायकॉट की मांग से चाइनीज फ़ोन्स के बाजार पर भी असर पड़ा हैं।

अन्य कंपनियों को भी दिया गया पत्र

ऑल इंडिया मोबाइल रिटेलर्स एसोसिएशन ने चाइनीज स्मार्टफोन ब्रैंड्स को एक पत्र लिखकर आगाह किया था कि उनकी दुकानों और प्रॉडक्ट्स को मिल रहीं धमकियों के चलते उन्हें ब्रैंडिंग छुपानी या हटानी पड़ेगी। ये पत्र शाओमी के अलावा ओप्पो, वीवो, रियलमी, वनप्लस, लेनोवो-मोटोरोला और हुवावे को भी लिखा गया है। इन मोबाइल कंपनियों से कहा गया है कि वे रिटेलर को उनकी ब्रैंडिंग वाले साइनबोर्ड्स हटाने या छुपाने की अनुमति दें। लेटर में कहा गया है, ‘ऐसे बोर्ड्स को होने वाला डैमेज रिटेलर की जिम्मेदारी नहीं होगा क्योंकि इस वक्त हालात नियंत्रण में नहीं हैं। ऐसे में एंटी-चाइना कैंपेन ठंडा पड़ने तक के लिए ऐसा करने की अनुमति कंपनियों से मांगी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here