Home Rajasthan हरियाली तीज का पर्व आज, शाम को राजसी ठाठ-बाट से निकलेगी तीज...

हरियाली तीज का पर्व आज, शाम को राजसी ठाठ-बाट से निकलेगी तीज माता की सवारी

89
0
हरियाली तीज का पर्व आज, शाम को राजसी ठाठ-बाट से निकलेगी तीज माता की सवारी

The Angle

जयपुर।

आज श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि है, इसे राजस्थान में हरियाली तीज के रूप में भी मनाया जाता है। इस दिन महिलाएं साज-श्रृंगार कर तीज माता की पूजा करती हैं और उन्हें घेवर आदि पकवान का भोग लगाकर परिवार की खुशहाली की कामना करती हैं।

तीज पर सुबह से हो रही रिमझिम बारिश, बांधों में हुई पानी की अच्छी आवक

वहीं इस बार हरियाली तीज पर सुबह से ही रिमझिम बारिश का दौर बना हुआ है। इससे मौसम भी काफी खुशनुमा बना हुआ है। राजस्थान में अभी बारिश का सीजन चल रहा है, वहीं प्रदेश के कई हिस्सों में जोरदार बारिश से किसानों से लेकर आमजन के भी चेहरे खिले हुए हैं। राहत की बात यह भी है कि लगातार हो रही बारिश की वजह से प्रदेश के बांधों में भी अच्छी आवक हो रही है। जयपुर, टोंक सहित कई अन्य जिलों की लाइफ लाइन कहे जाने वाले बीसलपुर बांध में 2 दिन में ही इतना पानी आ गया है, जिससे इससे पानी लेने वाले जिलों में 4 महीने तक पानी की जरूरत पूरी हो सकती है।

जयपुर में निकाली जाएगी तीज माता की शाही सवारी

वहीं आज जयपुर में शाम को राजा-महाराजाओं के समय की परंपरा को साकार करने के लिए तीज माता की सवारी पूरी शान से निकाली जाएगी। वहीं इस बार टूरिज्म विभाग की ओर से तीज माता की सवारी का लाइव प्रसारण भी कई जगह बड़ी स्क्रीन्स लगाकर किया जाएगा, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग तीज माता की सवारी को देख सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here