Home Crime हैदराबाद एनकाउंटर पर अब सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

हैदराबाद एनकाउंटर पर अब सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

406
0

The Angle

जयपुर।

वेटनरी डॉक्टर से सामूहिक दुष्कर्म और फिर हत्या के मामले में गिरफ्तार चारों आरोपियों के एनकाउंटर पर तेलंगाना हाईकोर्ट आज सुनवाई करेगा। उधर सुप्रीम कोर्ट मामले की सुनवाई करने को तैयार हो गया है। सुप्रीम कोर्ट में मामले की सुनवाई बुधवार को होगी। बता दें तेलंगाना हाईकोर्ट ने चारों आरोपियों के शवों को 9 दिसंबर की रात 8 बजे तक सुरक्षित रखने का आदेश दिया था। वहीं, इस के लिए एक एनकाउंटर की जांच एसआईटी गठित की गई है। हैदराबाद की साइबराबाद पुलिस के खिलाफ एक शिकायत दर्ज कराते हुए इस एनकाउंटर को फर्जी बताया गया है। इसके बाद इसके बाद तेलंगाना मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने एसआईटी के गठन को मंजूरी दी थी। रचकोंडा के पुलिस कमिश्नर महेश एम भागवत की अध्यक्षता में बनी यह टीम एनकाउंटर से जुड़े सभी पहलुओं की जांच करेगी।

 

हैदराबाद एनकाउंटर के सभी पहलुओं की जांच करेगी एसआईटी

एसआईटी टीम के सदस्य इस केस से जुड़े गवाहों की पहचान करेंगे और उनके बयान लेंगे। एसआईटी टीम एनकाउंटर की कार्रवाई में शामिल पुलिस टीम से भी पूछताछ करेगी। मामले को लेकर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग भी सक्रिय हो चुका है। एनएचआरसी ने कथित मुठभेड़ में चार आरोपियों के मारे जाने पर संज्ञान लेते हुए शुक्रवार को जांच के आदेश दिए थे।शनिवार को एनएचआरसी की टीम ने हैदराबाद पहुंचकर जांच की। साथ ही एनएचआरसी की टीम ने महबूबनगर के सरकारी अस्पताल का भी दौरा किया, जहां चारों आरोपियों के शव पोस्टमॉर्टम के बाद रखे गए हैं।

 

ये है पूरा मामला

दरअसल, 27 नवंबर को हैदराबाद की एक वेटनरी डॉक्टर से गैंगरेप के बाद उसकी हत्या कर दी गई थी और लाश को जलाकर नाले के पास फेंक दिया गया था। पुलिस ने इस मामले में 4 आरोपियों मोहम्मद आरिफ, नवीन, शिवा और चेन्नाकेशावुलू शादनगर को गिरफ्तार किया था। कोर्ट ने इन्हें 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा था। शुक्रवार तड़के 5:45 बजे हैदराबाद से करीब 50 किलोमीटर दूर चटनपल्ली में एक पुलिस मुठभेड़ में ये सभी आरोपी मारे गए। शमशाबाद डीसीपी प्रकाश रेड्डी ने बताया, ‘साइबराबाद पुलिस आरोपियों को क्राइम सीन री-क्रिएट करने के लिए लाई थी, ताकि घटना से जुड़ी कड़ियों को जोड़ा जा सके। इसी दौरान आरोपियों ने पुलिस से हथियार छीन लिए और पुलिस टीम पर फायरिंग कर दी। पुलिस ने आत्मरक्षा में गोली चलाई, जिसमें आरोपियों की मौत हो गई।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here