Home Rajasthan आज से नौतपा शुरू

आज से नौतपा शुरू

450
0

जयपुर।

राजस्थान में पड़ रही तेज गर्मी के बीच शनिवार को नौतपा शुरू हो गया। सूर्य का रोहिणी में प्रवेश 25 मई को रात 8:26 बजे हो रहा है। ज्योतिषीय गणना के अनुसार  सूर्य का रोहिणी की कक्षा में तकरीबन 15 दिन का संचरण होगा। सूर्य रोहिणी में 8 जून शाम 6:13 बजे तक रहेगा। इन 15 दिनों में प्रथम 9 दिन नौतपा के माने जाते हैं। नौतपे में तीन दिन 25, 26 औैर 27 मई को भीषण गर्मी रहेगी।  इस दौरान बूंदाबांदी भी होगी। फिर तीन दिन यानी 28, 29 औैर 30 मई को उमस बढ़ने के साथ हल्की बारिश होने के आसार बढ़ेंगे। 31 मई औैर 1 व 2 जून को तेज हवा चलने औैर आंधी-तूफान के साथ बारिश के योग बन रहे हैं। मंगल-राहु का अंगारक योग औैर शनि-केतु की युति का सम सप्तक दृष्टि संबंध वातावरण में गर्मी पैदा करेगा। पिछले कई दिनों से प्रदेश में रुक-रुककर आंधी-बारिश का दौर चल रहा है। इससे तापमान में गिरावट से लोगों को गर्मी से राहत मिल रही थी। प्रदेश में शुक्रवार को सबसे गर्म दिन कोटा में रहा। यहां तापमान 43.5 डिग्री रहा।

मौसम विभाग के अनुसार राज्य में शनिवार को मौसम शुष्क रहेगा। जयपुर में भी मौसम शुष्क रहेगा। जयपुर में आसमान साफ रहेगा। नौतपे में मान्यता है ग्रहों का दृष्टि संबंध तथा चंद्र का दैनिक संचार की गणना से अलग-अलग राशियों से संपर्क होता है, तब तपिश या पानी गिरने की स्थिति बनती है। खगोलीय मान्यता से देखें तो 15 दिन अर्थात् सूर्य के रोहिणी नक्षत्र के संचरण में चंद्रमा का गोचर क्रमश: कुंभ, मीन, मेष, वृषभ, मिथुन व कर्क राशियों से संचरण होगा।

पिछले तीन साल नौतपा में बारिश हुई थी। इस बार भी मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है 25 मई तक तेज गर्मी के बाद बारिश के लिए सिस्टम सक्रिय होगा। वजह यह रहेगा कि सूर्य की तपिश कम होगी। मौसम के जानकारों का कहना है कि नवतपा के दौरान बारिश होने के आसार ज्यादा है, लेकिन इसके पहले तेज गर्मी का सामना लोगों को करना पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here