Home Business 14 लाख बैंक कर्मचारियों को मिलेगा दीवाली बोनस का तोहफा

14 लाख बैंक कर्मचारियों को मिलेगा दीवाली बोनस का तोहफा

17
0
Employees work at a call center servicing Xiaomi Corp. in Bengaluru, India, on Friday, March 31, 2017. Once compared with Apple Inc. for its sleek smartphones and charismatic leadership, Chinese startup Xiaomi is seeking an image makeover as it tries to recover from a sales-growth slide. Photographer: Dhiraj Singh/Bloomberg

दा एंगल।
नई दिल्ली।
भारत अपने त्योहार और संस्कृति के लिए जाना जाता है। यहां पर त्योहार एक पर्व की तरह मनाया जाता है। देश भर में त्योहारी सीजन शुरू हो गया है। भारत में नवरात्रि से शुरू हुआ यह सीजन दिवाली, छठ पूजा के बाद भी दिसंबर महीने तक चलता रहेगा। इस सीजन का व्यापारियों के साथ आम वर्ग भी इंतजार करता है। इस सीजन में ही सबसे ज्यादा कारोबार भी देखने को मिलता है और कर्मचारी दिवाली बोनस का इंतजार करते हैं। 14 लाख बैंक कर्मचारियों को इस बार दीवाली बोनस का तोहफा मिलने जा रहा है।

त्योहार को देखते हुए इंडियन बैंक्स एसोसिएशन ने प्राइवेट, पब्लिक और विदेशी बैंकों के टॉप मैनेजमेंट से कहा है कि दिवाली के मौके पर सभी बैंक कर्मचारियों को एक महीने की सैलरी एडवांस में दी जाए। इंडियन बैंक्स एसोसिएशन ने लेटर में कहा गया है कि बैंक कर्मचारियों को एक महीने का वेतन यानि बेसिक और डियरनेस अलाउंस पहले ही दे दी जाए। लेटर के अनुसार, इसका फायदा स्थायी कर्मचारी, स्टाफ और ऑफिसर्स को मिलेगा।

इन कर्मचारियों को मिलेगा आधा वेतन एडवांस

एक महीने पहले सैलरी सिर्फ उन्हीं कर्मचारियों को मिलेगी जो एक नवंबर 2017 को बैंक की नौकरी कर रहे थे और अभी तक सेवानिवृत्त नहीं हुए हैं। वहीं जिन कर्मचारियों ने एक नवंबर 2017 से 31 मार्च 2019 के बीच काम करना शुरू किया है, उन्हें आधा वेतन एडवांस के तौर पर दिया जाएगा। एडवांस में मिल रही सैलरी को एरियर्स में से एडजस्ट किया जाएगा। कर्मचारियों को एड हॉक का भुगतान एक गुडविल के रूप में किया जा रहा है। इसलिए इस पेमेंट को एक्चुअल एरियर के तौर पर एडजस्ट किया जाएगा।

धीमी पड़ी डिमांड को मिलेगा बूस्ट

इस कदम से धीमी पड़ी डिमांड को भी बूस्ट मिलेगा क्योंकि त्योहारी सीजन में सभी लोग जमकर शॉपिंग करते हैं। यह सीजन सितंबर से अक्टूबर के बीच शुरू होता है और फरवरी तक चालू रहता है। दिवाली, दशहरा, अक्षय तृतीया जैसे त्योहार होने से डिमांड में तेजी देखने को मिलेगी। साथ ही सर्दियों सें शादियों का सीजन भी शुरू हो जाता है, जो एक और कारण में डिमांड में तेजी लाने का।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here