Home National PM के बाद सोनिया गांधी और डॉ मनमोहन सिंह से मिली शेख...

PM के बाद सोनिया गांधी और डॉ मनमोहन सिंह से मिली शेख हसीना

40
0
शेख हसीना

दा एंगल।

नई दिल्ली।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने रविवार को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के संबंधों पर चर्चा हुई। इससे पहले शेख हसीना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी।

शेख हसीना

पीएम नरेंद्र मोदी और शेख हसीना की मुलाकात पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा था, ‘पीएम मोदी ने भारत दौरे पर आईं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का गर्मजोशी से स्वागत किया। दोनों नेताओं ने भारत-बांग्लादेश संबंधों की मजबूती का अनुकरण करते हुए 10 दिनों में दूसरी बार मुलाकात की।’

विदेश मंत्री ने भी की शेख हसीना से मुलाकात-

इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार सुबह हसीना से मुलाकात की। इस मुलाकात पर रवीश कुमार ने कहा कि आपसी संबंधों को अगले उच्च स्तर पर ले जा रहे हैं। डॉ जयशंकर ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के साथ गर्मजोशी से बातचीत की। भारत के बांग्लादेश के साथ संबंधों को सर्वोच्च प्राथमिकता देने पर फिर जोर दिया।

भारत और बांग्लादेश के बीच व्यापार और संपर्क, विकास सहयोग और दोनों देशों की जनता को जोड़ने, संस्कृति और आपसी हित के अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई। बांग्लादेश से भारत के पूर्वोत्तर में तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) की आपूर्ति के लिए एक और समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने की उम्मीद है।

शेख हसीना SHEKH

त्रिपुरा में गोमती नदी के साथ बांग्लादेश की मेघना नदी को जोड़ने के लिए एक नए जलमार्ग के लिए एक और समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है। द्विपक्षीय बैठक के दौरान साझा नदियों के जल-बंटवारे, रोहिंग्या प्रत्यावर्तन (स्वदेश भेजने) और निवेश के मुद्दों पर भी चर्चा होने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here