Home Rajasthan प्रदेश में नौ जिलों में गहराया पेयजल संकट…

प्रदेश में नौ जिलों में गहराया पेयजल संकट…

538
0
जयपुर । 
प्रदेश में एक तरफ गर्मी का कहर बढ़ता ही जा रहा है तो दूसरी ओर आधा राज्य पानी की बूंद-बूंद के लिए तरस रहा है। 9 जिले,बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, हनुमानगढ़, नागौर, चूरू, पाली और जालोर। 38 शहर जयपुर, टोंक, अजमेर, ब्यावर, किशनगढ़, बसवा, बांदीकुई, मेड़तासिटी, डेगाना, बालोतरा, पाली, सिरोही, माउंट आबू सहित 18 हजार से अधिक गांव-ढाणियों में पानी का संकट गहरा गया है। लोगों की प्यास बुझाने के लिए सरकार ने कई जगह टैंकर लगाए हैं लेकिन 18 हजार गांवों-ढाणियों में इसकी भी व्यवस्था नहीं है। यहां पाइप लाइन के जरिये ही दो से तीन दिन में एक बार पानी की सप्लाई की जा रही है।
सरकार का दावा है कि पेयजल संकट से नौ जिलों में गहराया पेयजल संकट, 18 हजार गांवों में 3 दिन में हो रही पानी की सप्लाई राहत देने के लिए बंद पड़े 1330 नलकूप और 3843 हैंडपंप चालू कराए गए हैं। 38 शहरों की प्यास बुझाने के लिए रोजाना 2873 टैंकर ट्रिप्स परिवहन किया जा रहा है। इसी तरह से 3161 गांव और ढाणी में पानी की आपूर्ति करने के लिए 3733 टैंकर ट्रिप रोजाना भेजे जा रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद 18 हजार गांव-ढाणियों में 24 से 72 घंटे के बीच ही पेयजल की आपूर्ति की जा रही है।
जलदाय मंत्री की लोगों से पानी का दुरुपयोग न करने की अपील
पेयजल संकट को देखते हुए आचार संहिता से पहले ही कंटिंजेंसी प्लान को स्वीकृत कर दिया था। ताकि जहां पर पानी का संकट हो, वहां टैंकर भेजे जा सके। पेयजल संकट को देखते हुए लोगों को पानी का दुरुपयोग से बचना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here