Home Rajasthan जयपुर मेट्रो फेज-1 बी का काम अक्टूबर 2019 तक होगा पूरा

जयपुर मेट्रो फेज-1 बी का काम अक्टूबर 2019 तक होगा पूरा

360
0

जयपुर।

शहर के चारदीवारी क्षेत्र में अब यात्रियों की सुविधा के लिए जयपुर मेट्रो फेज-1 बी का काम भी अक्टूबर 2019 तक पूरा हो जाएगा और सुरक्षा संबंधी जांच के बाद इस वर्ष के अंत तक चांदपोल से बड़ी चैपड़ तक मेट्रो ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। मेट्रो संचालन के चार वर्ष पूर्ण होने पर मीडिया से बातचीत के दौरान जयपुर मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक सुबीर कुमार ने बताया कि चांदपोल से बड़ी चैपड़ तक मेट्रो के फेज 1बी का लगभग 95 प्रतिशत काम पूरा हो गया है और अक्टूबर माह तक कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

 

इसके बाद मेट्रो रेल का संचालन करने के लिए रेलवे के रेल सुरक्षा आयुक्त इसकी जांच कर ट्रेन चलाने की अनुमति प्रदान करेंगे इसके बाद इस रेलमार्ग पर भी इस साल के अंत तक मेट्रो ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।
सुबीर कुमार ने बताया कि मेट्रो के फेज 2 की प्रक्रिया भी चल रही है और राज्य सरकार के स्तर पर इसका निर्णय लिया जाना है। संभावना है कि वर्ष 2020 में फेज 2 का काम भी शुरू हो सकता है। मेट्रो की आय में बढ़ोतरी के लिए उन्होंने बताया कि मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों की सुविधाओं में विस्तार के साथ ही खर्चों में लगातार कटौती की जा रही है। अब मेट्रो स्टेशनों की छतों पर भी सौर ऊर्जा के प्लांट लगाकर विद्युत खर्च में भी कटौती की जाएगी। खाली जमीनों पर कार्य योजना बनाने के लिए ट्रांजेक्टर नियुक्त किया गया है और नौ कंपनियां इसके लिए कार्य कर रही है। इससे मेट्रो की नोन फेयर आय बढ़ाने का कार्य किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here