Home International बिश्केक में मिल सकते है पीएम नरेंद्र मोदी और इमरान खान

बिश्केक में मिल सकते है पीएम नरेंद्र मोदी और इमरान खान

405
0

नई दिल्‍ली : भारत में पाकिस्‍तान के पूर्व उच्‍चायुक्‍त सोहेल महमूद के दिल्‍ली दौरे से ऐसी अटकलें तेज हो गई हैं कि क्‍या इसी महीने 13-14 जून को किर्गिस्‍तान की राजधानी बिश्‍केक में होने वाली शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की शिखर बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्‍तानी समकक्ष इमरान खान की मुलाकात हो सकती है, जो भारत और पाकिस्‍तान की ओर से इस शिखर बैठक में शिरकत करेंगे।

महमूद फिलहाल पाकिस्‍तान के विदेश सचिव हैं। बुधवार को ईद के मौके पर उन्‍होंने दिल्ली की ऐतिहासिक जामा मस्जिद में नमाज पढ़ी, जिसके बाद ऐसी अटकलों ने जोर पकड़ा कि संभवत: वे अगले सप्‍ताह बिश्‍केक में होने वाले शिखर सम्‍मेलन के दौरान दोनों प्रधानमंत्रियों की मुलाकात के लिए राह तैयार करने की कोशिशों के तहत यहां पहुंचे हों। जामा मस्जिद में महमूद के साथ भारत स्थित पाकिस्‍तानी उच्‍चायोग में तैनात पाकिस्‍तान के अन्‍य राजनयिक भी मौजूद थे।

बिश्‍केक में पीएम मोदी और इमरान की मुलाकात की संभावना इसलिए भी जताई जा रही है, क्‍योंकि लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत कर सत्‍ता में वापसी के बाद पाकिस्‍तान के पीएम ने अपने भारतीय समकक्ष को फोन कर जीत की बधाई दी थी और भारतीय उपमहाद्वीप में शांति और समृद्धि के लिए साथ मिलकर काम करने की इच्छा जताई थी। चुनाव से पहले भी इमरान खान ने भारत में पीएम मोदी की अगुवाई वाली बीजेपी की जीत की स्थिति में दोनों देशों के संबंधों में प्रगति और कई मसलों के समाधान की उम्‍मीद जताई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here