Home Politics राष्ट्रपति कोविंद ग्रीस, सूरीनाम, क्यूबा की यात्रा पर निकले

राष्ट्रपति कोविंद ग्रीस, सूरीनाम, क्यूबा की यात्रा पर निकले

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शनिवार को ग्रीस, सूरीनाम और क्यूबा की आठ दिवसीय यात्रा पर रवाना हो गए।

476
0

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शनिवार आठ दिन की विदेश यात्रा पर रवाना हो गए है. इस दौरान कोविंद ग्रीस, सूरीनाम और क्यूबा की यात्रा करेंगे. राष्ट्रपति कार्यालय ने इस बारे में ट्वीट करते हुए जानकारी दी है कि राष्ट्रपति के तौर पर यह कोविंद की चौथी और अफ्रीका से बाहर पहली अधिकारिक यात्रा है. वह सूरीनाम और क्यूबा की यात्रा करने वाले पहले भारतीय राष्ट्रपति होंगे. वहीं राष्ट्रपति कलाम द्वारा वर्ष 2007 में ग्रीस की यात्रा करने के बाद वह इस देश की यात्रा करने वाले पहले राष्ट्रपति हैं.

इस यात्रा में राष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी सविता, केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री विष्णु देव, लोकसभा सदस्य दिनेश कश्यप और नित्यानंद राय और वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हैं. खबरों के मुताबिक ग्रीस में, कोविंद राष्ट्रपति प्रोकोपिस पावलोपोलुस, प्रधानमंत्री एलेक्सी सिप्रास और विपक्ष के नेता कायरिआको मित्सोटाकिस के साथ मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से मुलाकात करेंगे. इस दौरान कोविंद द्वारा ग्रीस के अग्रणी थिंकटैंक, हैलेनीक फाउंडेशन फॉर यूरोप एंड फॉरेन पॉलिसी में ‘बदलते विश्व में भारत और यूरोप’ के मुद्दे पर एक भाषण भी तय बताया जा रहा है. बता दें कि भारत और ग्रीस के बीच द्विपक्षीय व्यापार 53 करोड़ डॉलर का है. कोविंद ग्रीस में 12,000 भारतीय प्रवासी समुदाय को भी संबोधित करेंगे।

ग्रीस के बाद, कोविंद 19 जून को सूरीनाम जाएंगे, जो कि भारत के राष्ट्रपति का पहला दौरा होगा. कोविंद की सूरीनाम और क्यूबा दौरे को भारत के लैटिन अमेरिकी देशों को ज्यादा महत्व देने के नजरिए से देखा जा रहा है. बताया जा रहा है कि कोविंद सूरीनाम में स्वास्थ्य और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में कुछ समझौतों पर हस्ताक्षर कर सकते हैं. कोविंद यहां विवेकानंद संस्कृति केंद्र की आधारशिला भी रखने के साथ 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कार्यक्रमों में शामिल होंगे.

सूरीनाम के बाद, वह अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ क्यूबा जाएंगे, जो किसी भी भारतीय राष्ट्रपति का पहला दौरा होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here