Home National ‘पाकिस्तानी वाली गली’ से बाहर निकालने के लिए लोगों ने की देश...

‘पाकिस्तानी वाली गली’ से बाहर निकालने के लिए लोगों ने की देश के पीएम से प्रार्थना…..

427
0

दा एंगल।

दिल्ली।
देश को आजाद हुए 70 साल से ज्यादा हो चुके है पर देश में अभी तक हिन्दु – मुसलिम के दंगे खत्म नहीं हुए है। इतना ही नहीं हमारे देश में कई ऐसे इलाके भी है जहां सालों पहले पाकिस्तान से आए लोगों के बसने के कारण उन्हें अजीब से नाम दे दिए गए और आज वही नाम लोगों का पता बन गए। ऐसी ही एक जगह दिल्ली के पास गौतमबुद्ध नगर की एक गली है जिसे बरसों से “पाकिस्तान वाली गली” के नाम से जाना जाता है। हाल ही में यहां रहने वाले लोगों ने पीएम नरेन्द्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ से इस गली के नाम को बदलने की गुहार लगाई है।

बता दे कि गौतमबुद्धनगर की यह गली दादरी नगरपालिका क्षेत्र में आती है। आजादी के समय पाकिस्तान के कराची से आए कुछ लोग इस गली में बस गए थे। बस तभी से इस गली को पाकिस्तान वाली गली के नाम से जाना जाता है। तब से लेकर अब तक इस गली का नाम नहीं बदला गया है। यहां रहने वाले लोगों के आधार कार्ड से लेकर राशन कार्ड तक सभी दस्तावेजों में इस गली का नाम पाकिस्तान वाली गली है। इतना ही नहीं इस नाम के कारण यहां पर रहने वाले लोगों को सरकार की कई सुविधाएं भी नहीं मिल पाती है।

यहां पर रहने वाले अपनी पीड़ा जाहिर करते हुए कहते हैं- ‘ 130 करोड़ भारतीयों की तरह हम भी इसी देश का हिस्सा हैं। ऐसे में हमें ही क्यों पाकिस्तान के नाम पर अलग किया जा रहा है और सुविधाओं से वंचित किया जा रहा है। इस गली में लगभग 70 परिवार रहते है।

दादरी के एसडीएम राजीव राय का कहना है- ‘मेरे जानकारी में अभी तक ऐसा मामला नहीं आया है। मैं नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी से बात करूंगा और कानूनन जो भी हल निकल सकता है हल निकाला जाएगा।’ बता दे कि योगी अपने शासन काल में यूपी में कई जगहों का नाम बदल चुके है तो आशा की जा सकती है कि योगी इस जगह का नाम बदलेंगे और यहां के निवासियों को इस नाम से छुटकारा दिलाएंगे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here